23 SEPMONDAY2019 3:19:06 PM
Nari

आपके बच्चों की नींद व व्यवहार में बदलाव का कारण यह ड्रिंक्स तो नही ?

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 25 Aug, 2019 03:13 PM
आपके बच्चों की नींद व व्यवहार में बदलाव का कारण यह ड्रिंक्स तो नही ?

जब बच्चे पीने के लिए कुछ मांगते है तो मांए उन्हें पानी देती है लेकिन वह हर बार पानी पीना पसंद नही करते है। ऐसे में ज्यादातर माएं उन्हें बोतल बंद ड्रिंक्स पीने के लिए दे देती है। कुछ समय के लिए चाहे वह ड्रिंक्स पी कर बच्चे को एनर्जी मिल जाती है उनकी प्यास बुझ जाती है लेकिन भविष्य के लिए उनके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है। अगर आप भी बच्चों को रोजाना पीने के लिए यह ड्रिंक्स दे रही है तो आपको उन्हें बदल देना चाहिए। चलिए आपको बताते है कि इसे बच्चों पर क्या असर होगा व इन्हें आप किन से रिप्लेस कर सकती है। 

PunjabKesari,Drinks for kids, Healthy Drinks,Nari

क्या होता है असर 

- मोटापे संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ता है।
- मानसिक स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां हो सकती हैं।
- बच्चों की नींद में आती है रुकावट।
- धीरे धीरे उनके व्यवहार में आने लगता है बदलाव।
- लगातार इसने इस्तेमाल से बच्चों की अकादमिक प्रदर्शन में कमी पाई जाती हैं।

ये ड्रिंक्स ने दें 

PunjabKesari,Drinks for kids, Healthy Drinks,Nari

सोड़ा

इसमें पाए जाने वाले अतिरिक्त शुगर से मोटापा व टाइम 2 डायबिटीज होने का खतरा रहता है। इसकी जगह पर उन्हें नींबू पानी दे सकते है।

स्पोर्ट्स ड्रिंक

लंबे समय तक वर्कआउट या खेलने के बाद अक्सर बच्चों में ऊर्जा की कमी होने पर पीने के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक देते है, जो कि उनके लिए काफी हानिकारण होती है। इसकी जगह पर उन्हें नारियल पानी पिलाना चाहिए। 

PunjabKesari,Drinks for kids, Healthy Drinks,Nari

एनर्जी ड्रिंक

इसमें पाए जाने वाली कैफीन व आर्टिफिशियल स्वीटनर से बच्चे डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते है। कैफीन की दुनिया में सबसे ज्यादा साइकोएक्टिव ड्रग इस्तेमाल किया जाता है जो कि शारीरिक सक्रियता को बढ़ा देता है। इनकी जगह पर बच्चों को घर पर जूस बना कर पिला सकती हैं। 

चाय

बच्चों को ब्लैक टी या ग्रीन टी का भी सेवन नही करना चाहिए। यह चाय पूरी तरह से एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, लेकिन इसमें फिर भी कैफीन पाया जाता है। इसकी जगह पर बच्चों को कभी- कभी दूध वाली चाय दे सकते है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News