23 OCTWEDNESDAY2019 6:13:16 AM
Nari

दशहरे पर जरूर करें ये 7 काम, सालों-साल नहीं होगी अन्न-धन की कमी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Oct, 2019 10:51 AM
दशहरे पर जरूर करें ये 7 काम, सालों-साल नहीं होगी अन्न-धन की कमी

आज भारत में बड़ी ही धूम-धाम से दशहरे मनाया जा रहा है। भले ही रावण दहन शाम के समय किया जाता है लेकिन इसकी तैयारियां तो नवरात्रि के दिनों में ही शुरू हो जाती है। दशहरा को विजयादशमी या आयुधपूजा के नाम से भी जाना जता है, जिसमें शस्त्र पूजा भी की जाती है। दशहरा एक बेहद शुभ तिथि होती है। इसके अलावा इस दिन कुछ ऐसे काम भी किए जाते हैं, जिससे घर में सुख-शांति के अलावा खूब कमाई भी हो सके।

 

आइए जानते हैं कि दशहरे के दिन किन कामों को करने से आपके घर सुख-शांति के साथ बरकत बनी रहेगी।

रावण दहन की लकड़ी

ज्योतिषों के अनुसार, रावण दहन के बाद बची हुई लकड़ियों को घर में लाकर किसी सुरक्षित स्थान पर रख देना चाहिए। इससे घर में नकारात्मक शक्ति प्रवेश नहीं करती। साथ ही घर पर कोई भी तंत्र-मंत्र काम नहीं करता है।

PunjabKesari

बनी रहती है देवी-देवताओं की कृपा

दशहरे पर मीठे दही के साथ शमी के पेड़ की अपराजिता मंत्रों सेपूजा करें। इससे घर पर देवी-देवताओं की कृपा बनी रहेगी और आपको सफलता व उन्नति भी मिलेगी।

गुप्त दान से होगा फायदा

लंका दहन के बाद किसी गरीब को गुप्त दान दें। साथ ही नई झाड़ू को मंदिर में किसी ऐसी जगह रख दें, जहां उसे कोई देख ना सके। इससे धन संबंधी सभी परेशानियां दूर होगी।

घर में आती है सुख-शांति

रावण दहन से पहले घर के उत्तर-पूर्व में कुमकुम, चंदन और लाल फूल से अष्टदल कमल की तस्वीर बनाएं और पूजा करें। फिर इनकी पूजा के बाद शमी के पेड़ की पूजा करके उसकी थोड़ी मिट्टी तिजोरी या पूजा स्थल पर रख दें। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में हमेशा सुख व समृद्धि बनी रहती है।

PunjabKesari

कोर्ट कचहरी के काम में मिलती है सफलता 

शाम के समय शमी के पेड़ की पूजा करके उसके पास देसी घी का दिया जलाएं। ऐसा करना आपके लिए शुभ रहेगा। माना जाता है कि इससे कोर्ट-कचहरी के काम में सफलता मिलती है।

नौकरी में मिलती है सफलता

पूजन के बाद 10 फल गरीबों में बांट दें और ओम विजयायौ नम: मंत्र का जाप करें। इससे आपको मनोकामना पूरी हो जाएगी और नौकरी व बिजनस में सफलता भी मिलेगी।

धन संबंधी समस्या होगी दूर

धन प्राप्ति के लिए दशहरे के दिन से 43 दिनों तक किसी कुत्ते को हर रोज बेसन के लड्डू खिलाएं। ऐसा करने से धन संबंधी समस्याएं दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News