17 AUGSATURDAY2019 8:01:59 PM
Nari

सुबह उठते ही जरूर करें ये 5 काम, दिनभर रहेंगे तरोताजा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Aug, 2019 03:47 PM
सुबह उठते ही जरूर करें ये 5 काम, दिनभर रहेंगे तरोताजा

घर सुबह उठने के बाद भी थकावट रहती है तो पूरा दिन बेकार हो जाता है। ऐसे में पूरा दिन बेकार और सुस्ती भरा ना हो, इसके लिए हर किसी को 'मॉर्निंग मोटिवेशन' की जरूरत होती है, जिससे ना सिर्फ शरीर को ऊर्जा मिले बल्कि दिनभर के काम भी अच्छी तरह निपट जाए। हालांकि यह कोई मुश्किल काम नहीं है बस आपको सही तरीका पता होना चाहिए।

चलिए आज अपने इस पैकेज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जो एनर्जेटिक और मोटिवेट करने में मदद करेंगे। साथ ही इससे आपकी थकावट और सुस्ती भी पूरी तरह भाग जाएगी।

मॉर्निंग वॉक पर जाएं

सुबह सिर्फ 20-25 मिनट सैर करने से ना सिर्फ और मोटिवेशन मिलेगी बल्कि इससे आप कई बीमारियों से भी बचे रहेंगे। सुबह हल्की गुनगुनी धूप में सैर करने से आप ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर फिर फिट रहते हैं। इससे फेफड़ों व दिल को ताजी हवा भी मिलती है, जिससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है।

PunjabKesari

पूरे दिन का प्‍लान बनाएं

सुबह सैर करने के बाद एक टू-डू लिस्ट तैयार करें और उसमें लिखे कि आपको क्या-क्या करना है। इससे आपको पूरा दिन स्ट्रेस नहीं और आप मेंटली फ्री रहेंगे। साथ ही आप पूरी उर्जा के साथ अपने काम को भी कर पाएंगे।

PunjabKesari

मोटिवेशनल म्यूजिक

संगीत सुनने से सिर्फ मोटिवेशन ही नहीं मिलती बल्कि इससे तनाव भी दूर भाग जाता है। इसके लिए आप मोटेवेशन देने वाले गाने या अपनी पसंद का म्यूजिक सुन सकते हैं, जो आपको रिलैक्स और मूड़ को बेहर बनाए।

PunjabKesari

मेडिटेशन करें

मेडिटेशन यानी ध्यान लगाना तो रामबाण इलाज है। इससे मन को शांति मिलती है और साथ ही इससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। रोजाना कम से कम 10-15 मिनट इसका अभ्यास करने से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

PunjabKesari

खुश रहें, मुस्‍कुराते रहें

आपने यह तो सुना ही होगा, 'खुशी ही सफलता की कुंजी है'। जो व्यक्ति अपनी मुश्किलों को हराकर दिल और दिमाग से खुश रहता है उसके लिए कोई भी काम करना मुश्किल नहीं होता। इतना ही नहीं, खुश रहने वाले व्यक्ति के आस-पास बीमारियां भी नहीं फटकती।

PunjabKesari

अगर आप भी एनर्जी, मोटेवेशन और जीवन में सफलता चाहते हैं तो सुबह उठने के बाद ह 5 काम जरूर करें। इन हेल्दी आदतों को अपनाकर सफल और खुशहाल जिंदगी जी सकते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad