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दिमागी स्ट्रेस को रखना है दूर तो रोजाना करें ये 4 योगासन

दिमागी स्ट्रेस को रखना है दूर तो रोजाना करें ये 4 योगासन
Views:- Wednesday, June 20, 2018-9:32 AM

मानसिक रोग के लिए योग : शरीर को स्‍वस्‍थ रखने और बीमारियों से दूर रहने के लिए योग सबसे अच्छा तरीका है। शारीरिक ही नहीं, योग के जरिए आप मेंटल हैल्थ प्रॉब्लम से भी बच सकते हैं। एक रिसर्च के अनुसार, योग से मेंटल हेल्थ समस्याएं जैसे एंजाइटी, चिंता, तनाव, डिप्रैशन और पोस्ट-ट्रमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर आदि को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा योग से विचार करने की क्षमता, समझने की शक्ति एवं स्मरण शक्ति को भी बढ़ाया जा सकता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप मेंटल हैल्थ प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं और आपका दिमाग भी शांत रहेगा। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ योगासनों के बारे में।

1. बालासन
यह आसन मानसिक स्वास्थ्य में सुधार लाने में मदद करता है। इसके अलावा बालासन आपके नर्वस सिस्टम को शांत करने में और प्रभावित ढंग से माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद करता है। इस आसन के अभ्यास के लिए सबसे पहले मैट पर (वज्रासन) घुटने के बल बैठ जाएं और कमर बिल्कुल सीधी रखें। अब गहरी सांस लेते हुए शरीर के ऊपरी हिस्से को सामने की ओर झुकाएं। दोनों हाथ पीछे की ओर रखें और कोशिश करें कि सिर सामने जमीन को छुए। अब जितना हो सके उतनी देर इसी अवस्था में रहने की कोशिश करें। फिर सांस छोड़ते हुए शरीर के ऊपरी भाग को उठाते हुए फिर से वज्रासन की मुद्रा में आ जाएं।

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2. विपरीत करनी आसन
विपरीत करनी आसन शरीर में रक्त प्रवाह को ठीक करने के साथ मानसिक स्वास्थ्य में सुधार लाता है। इस योगासन से टेंशन और डिप्रैशन जैसी समस्या दूर हो जाती है। इसे करने के लिए फर्श पर सीधे लेट जाएं और हाथों को अपने शरीर के नीचे रखें। इसके बाद अपने कूल्हे को पकड़ते हुए अपना संतुलन बनाएं उसके बाद धीरे-धीरे अपने पैरों और शरीर को ऊपर उठाएं। इस दौरान आपके पैर बिल्कुल सीधे होने चाहिए। आप इस आसन को करते समय अपनी गर्दन और कमर पर कम दबाव के लिए तकिए का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इस मुद्रा में 10-15 मिनट तक रहें।

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3. उत्तानासन
यह आसन टेंशन, डिप्रैशन को दूर करने के साथ मानसिक स्वास्थ्य में सुधार लाता है। इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं उसके बाद अपने हाथों को अपने कूल्हे पर रखें और सांस लें। अब अपने हाथों को फैलाते हुए झुके और हाथों को पैरों के पंजों तक ले जाएं। तब तक नीचे झुकें जब तक आपके हाथ फर्श को टच ना करें। ध्यान रहे इसे करते समय आपके घुटने सीधे होने चाहिए। इस मुद्रा में 10-15 सेकेंड तक रहें।

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4. शवासन
मेडिटेशन करने के लिए यह योग की सबसे अच्छी मुद्रा है। यह मानसिक स्वास्थ्य को बूस्ट करके शरीर को आराम पहुंचाने में मदद करता है। शवासन करने के लिए पीठ के बल फर्श पर लेट जाएं। इसके बाद हाथों को साइड में रखें और आखों को बंद कर लें और सांस लें। इस मुद्रा में 4-5 मिनट रहें।

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