Twitter
You are hereNari

Health Alert: कहीं आप भी तो नहीं करते डेली रूटीन में ये 12 गलतियां?

Health Alert: कहीं आप भी तो नहीं करते डेली रूटीन में ये 12 गलतियां?
Views:- Saturday, June 23, 2018-1:23 PM

हर किसी को अपनी सेहत बहुत प्यार होती है। हर कोई चाहता है कि वह तंदुरुस्‍त और स्वस्थ रहे लेकिन आपकी रोजमर्रा में होनी वाली कई बातों का परिणाम जानते हुए भी आप वह काम करते हैं। जाने अनजाने में की जाने वाली ऐसी गलतियां आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। अगर समय रहते अगर इन गलतफहमियों या आदतों को सुधारा ना जाए तो यह आप बहुत-सी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। आज हम आपको सेहत से जुड़ी ऐसी ही कुछ गलतियों या हैल्थ फैक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।
 

सेहत से जुड़े फैक्ट्स
1. बहुत से लोग जब बाहर से आते हैं तो प्यास लगने पर खड़े-खड़े ही पानी पी लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इससे घुटनों में दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए हमेशा बैठकर ही पानी पीना चाहिए।

PunjabKesari

2. गर्मियों में लोग अक्सर तेज पंखे या फुल ए.सी में बैठते या सोते हैं। मगर शायद ही किसी को पता हो कि इससे मोटापा ज्यादा तेजी से बढ़ता है। ऐसे में आपको जितना हो सके प्राकृतिक वातावरण और मौसम के हिसाब से ढलने की कोशिश करनी चाहिए।
 

3. पेट दर्द या सिरदर्द के लिए अक्सर लोग ठंडे पानी के साथ पेनकिलर लेते हैं लेकिन गर्म पानी के साथ गोली खाने से वह जल्दी असर करती है। 70 प्रतिशत मामलों में एक ग्लास गर्म पानी किसी पेन किलर का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है।
 

4. आजकल लोग एल्युमिनियम के बर्तनों का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। मगर एल्युमिनियम खाने के साथ रिएक्शन करता है, खासतौर पर एसिडिक फूड से जैसे टमाटर के साथ, जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। सेहत के लिए तांबे या लकड़ी के बर्तन में भोजन करना ज्यादा अच्छा होता है।
 

5. गर्मियों के दिनों में अक्सर लोग नारियल पानी पीना पसंद करते हैं। मगर किसी भी शर्बत या नारियल पानी का सेवन सुबह 11 बजे से पहले करना चाहिए। इसके बाद वह सेहत के लिए जहर बन जाता है। इसके अलावा नारियल पानी पीने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है।

PunjabKesari

6. भोजन करते समय हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आप उसे आराम से और अच्छी तरह चबाकर खाएं। आयुर्वेद में भी कहा गया है कि हमारे मुंह में जितने दांत हैं, उतनी ही बार खाने को चबाना चाहिए।
 

7. मार्डेन टाइम के साथ आजकल हर किसी के घर में इंग्लिश स्टाइल वाली टॉयलेट है लेकिन यह आसानी से साफ नहीं होती और इसपर काफी गंदगी अंदर रह जाती है। इससे आप कब्ज, एसिडिटी और दूसरी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। इसलिए इंडियन स्टाइल वाली टॉयलेट सीट का इस्तेमाल हमेशा बेहतर रहता है।
 

8. एक्सपर्ट के अनुसार, हर किसी के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरूरी होता है। इसलिए अगर आपको रात को कोई जरूरी काम नहीं है तो देर तक न जागें। रात को देर तक टीवी देखने का मतलब है नींद का न आना और नींद की यह कमी स्मोकिंग जितनी ही खतरनाक होती है।
 

9. भागदौड़ भरी इस जिंदगी के चलते लोग ब्रेकफास्ट करना जरूरी नहीं समझते। मगर नाश्ता न करने से आप सारा दिन सुस्त रहते हैं। इससे आपको वजन बढ़ने, एनीमिया, ऑस्टियोपोरोसिस, कैल्शियम की कमी, बालों का झड़ना, गैस्ट्रिक और डायबिटीज जैसी समस्याए हो सकती है।

PunjabKesari

10. अक्सर लोग कहीं बाहर होने पर अपनी छींक रोकने की कोशिश करके हैं लेकिन क्या आप जानते हैं यह सेहत के लिए हानिकारक है। छींक रोकने से शरीर की रक्त धमनियां भी फटने के साथ कई और समस्याए भी हो सकती है। इसलिए कभी-भी छींक रोकने की कोशिश न करें।
 

11. ड्राइविंग करते समय अक्सर आप कार की खिड़कियां खोल देते हैं। बेशक हवा का यह स्‍पर्श आपको अच्छा लगता हो लेकिन इससे प्रदूषित कण आपके फेफड़ों में पहुंचकर उन्‍हें नुकसान पहुंचाती है। इसलिए कोशिश करें कि खिड़की बंद करके ही ड्राइव करें, खासकर प्रदूषण वाली जगहों पर।
 

12. लड़कियां कहीं बाहर या ऑफिस जाते समय अपने हैंडबेग में जरूरी सामान जरूर रखती हैं। हैंडबैग में जरूरी सामान रखना अच्छी बात है लेकिन इसके चक्कर में वह बैग को भारी कर लेती हैं। इससे ऐंठन, डिस्‍क समस्‍या, गर्दन की समस्‍याओं, गठिया और चलने में समस्या हो सकती हैं। इसलिए अपने हैंडबैग में सिर्फ बहुत जरूरी सामान ही रखें।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News

Beauty