22 AUGTHURSDAY2019 10:12:32 AM
Nari

Decor Ideas: पुरानी चीजों को ना समझें बेकार, यूं करें रीयूज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Mar, 2019 03:22 PM
Decor Ideas: पुरानी चीजों को ना समझें बेकार, यूं करें रीयूज

ऐसा नहीं है कि किसी खास मौक पर की जाने वाली सफाई में ही या घर को पेंट कराते हुए ही घर से फालतू सामान को बाहर किया जाता है। आप दो तीन महीने के अंतराल में भी डी-क्लटरिंग कर सकती हैं। इससे घर में ज्यादा देर तक कबाड़ जमा नहीं होगा और सामान समय रहते दूसरों के काम भी आ जाएगा या फिर आप इन्हें दोबारा से रीयूज भी कर सकती हैं।

 

पुराने कैंलेडर का रियूज

पुराने कैंलेडर को फैंकने की बजाए आप उनका इस्तेमाल रेपिंग पेपर की तरह कर सकती हैं। आप चाहें तो इनसे प्यारे-प्यारे लिफाफे भी बना सकती हैं। इसके अलावा आप कैलेंडर का इस्तेमाल आर्टिफिशयल फ्लॉवर बनाने के लिए भी कर सकती हैं।

PunjabKesari

किताबों से भी कर सकते हैं सजावट

घरों में बहुत-सी पुरानी किताबें होती है, जिनको फैंकने का मन भी नहीं करता। इन किताबों को दीवार पर स्टैंड लगाकर उनके ऊपर रखा जा सकता है। इस तरह किताबों को शैल्फ के रूप मेें इस्तेमाल किया जा सकता है। इस पर छोटी-मोटी चीजें जैसे घड़ी, फोन और चाबियां रखी जा सकती है। इसके अलावा आप इन्हें किसी अनाथ आश्रम में भी दान कर सकती हैं।

PunjabKesari

पुराने बैग

अगर आप साफ-सफाई के दौरान पुराने बैग निकाल रही हैं तो उन्हें फेंकने की बजाए किचन गार्डन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहे तो इसमें आर्टिफिशि‍यल फूल लगाकर भी डैकोरेशन के लिए रीयूज कर सकते हैं।

PunjabKesari

मसालों की एक्सरपायरी डेट

किचन में के हुए ज्यादातर पिसे मसालों की एक्सपायरी डेट उन्हें बिना इस्तेमाल किए ही पास आ जाती है और हमें पता भी नहीं चलता। ऐसे में यदि उनकी एक्सपायरी डेट निकल गई है तो उन्हें डी-क्लटरिंग के दौरान फेंक दें। आप चाहे तो आप पुराने मसालों का इस्तेमाल बच्चों को कोई प्रोजेक्ट बनाने के लिए भी दे सकते हैं। या फिर इनका इस्तेमाल रंगोली बनाने के लिए किया जा सकता है।

PunjabKesari

पुरानी कांच की बोतलें

किचन में पुरानी कांच की बोलतों को अक्सर आप फेंक देती हैं लेकिन आप इसे घर सजाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इन्हें फ्लॉवर पॉट या गार्डनिंग के लिए रीयूज करें।

PunjabKesari

खाली कंटेनर्स

चाय, कॉफी और कुकीज के कंटेनर्स को भी आप चाहें तो दोबारा यूज कर सकती हैं। खाली होने के बाद इन पर अपनी पसंद का कलरफुल कपड़ा या पेपर चिपकाएं और पेंटिंग करके डेकोरेट करने के बाद इसे अपनी स्टडी टेबल पर पेन स्टैंड की तरह यूज करें।

PunjabKesari

मिनी फ्रिज

कुछ लोगों के घरों में छोटे फ्रिज होते हैं जिनका ज्यादा इस्तेमाल नहीें होता। इसे बच्चों के खिलौने,गेम और किताबें रखने के लिए यूज किया जा सकता है। इससे फालतू सामान भी इधर-उधर नहीं बिखरेगा और फ्रिज का भी इस्तेमाल हो जाएगा।

PunjabKesari

किचन कार्ट से काम आसान  

मॉड्यूलर किचन बनने के कारण किचन में पाई जाने वाली मूवेबल किचन कार्ट का इस्तेमान ना के बराबर हो गया है। इनका नए तरीके से इस्तेमाल करके दोबारा इन्हें काम में लाया जा सकता है। घर में अधिकतर काम आने वाली चीजें जैसे- टीवी या एसी के रिमोट, बुक्स, पानी की बोतल आदि में रख सकते हैं। इससे यह आसानी से और एक निश्चित जगह पर मिल सकेंगी।

PunjabKesari

पुराने बर्तन

पुराने बर्तनों को फेंकने की बजाए आप उनका इस्तेमाल क्लिप बनाने के लिए भी कर सकती हैं। इसके अलावा कप प्लेट का इस्तेमाल करके सुंदर तरीके से दीवार को डैकोरेट भी कर सकते हैं। इस तरह सजी दीवार देखने में अट्रैक्टिव लगेगी। 

PunjabKesari

पुरानी चप्पलों का भी करें इस्तेमाल

डी-क्लटरिंग के दौरान सबसे पहले लोग पुरानी चप्पलों को घर से आउट करते हैं लेकिन आप इसे भी घर की डैकोरेशन का हिस्सा बना सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad