16 OCTWEDNESDAY2019 10:24:55 PM
Nari

नहीं आती रात को नींद तो जरुर फॉलो करें ये 5 टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 23 Sep, 2019 11:32 AM
नहीं आती रात को नींद तो जरुर फॉलो करें ये 5 टिप्स

नींद पूरी न होने का सीधा असर आपके स्वभाव पर सीधे तौर पर पड़ता है। देर रात तक जागने वाले लोग आपको ज्यादातर चिड़चिड़े मिलेंगे। जिस वजह से उनका मन किसी काम में नहीं लगता। ऐसे में जरुरी है कि हर व्यक्ति को अपनी नींद जरुर पूरी करनी चाहिए।

सोने का समय जरुर तय करें

अच्छी नींद लेने का सबसे बेहतरीन उपाय है कि आप अपने सोने का समय जरुर तय करें। यदि आप समय पर सोएंगे तो सुबह आपको जल्दी उठने में भी कोई परेशानी नहीं होगी। डॉक्टरी राय के मुताबिक एक व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए। ताकि दिनभर में उसे अपने काम काज करने में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

PunjabKesari,nari

प्रॉपर नींद के लिए कम खाएं

रात के वक्त जो लोग ज्यादा हैवी खाना खाते हैं, उन्हें भी सोते वक्त मुश्किल का सामना करना पड़ता है। अक्सर डॉक्टर सलाह देते हैं कि रात के वक्त कम खाना चाहिए, इसकी वजह यही है कि आप अच्छी नींद ले सकें। साथ ही जो लोग रात के वक्त ज्यादा हैवी खाना खाकर सोते हैं, उन्हें दिल से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

कैफीन युक्त आहार

जो लोग सोने से पहले कैफीन युक्त आहार यानि चाय या कॉफी का सेवन करते हैं, उन्हें भी प्रॉपर नींद लेने में तकलीफ होती है। शराब का सेवन भी आपकी नींद में खलल डाल सकता है। तो ऐसे में जितना हो सके इन सब चीजों से दूर रहें।

PunjabKesari,nari

सोने का तरीका

आप जिस कमरे में सोने जा रहे हैं, उस कमरे का टेंपरेचर सही होना बहुत जरुरी है। कहने का मतलब है कि सोते समय न ज्यादा ठंडा और न ही ज्यादा गर्म होना चाहिए। सोते वक्त  अधेंरा और शांति होना भी जरूरी है। आपका विस्तर भी आरामदायक और मुलायम होना चाहिए, जिससे आप अच्छी नींद ले सके ताकि दिन भर आपका मन और दिमाग दोनों तरोताजा फील करें।

किताब पढ़ना

साउंड स्लीप के लिए पॉजिटिव विचार बेहद जरुरी हैं। ऐसे में सोने से पहले अपनी परेशानियों के बारे में सोचने की बजाय, अच्छी-अच्छी किताबें पढ़ें।

PunjabKesari,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News