23 OCTWEDNESDAY2019 1:00:20 AM
Nari

सुख शांति के लिए भूलकर भी न करें ये 4 बातें दूसरों के साथ शेयर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Jun, 2019 06:27 PM
सुख शांति के लिए भूलकर भी न करें ये 4 बातें दूसरों के साथ शेयर

जीवन में हम बहुत जल्द ही अपने आसपास रहने वाले लोगों पर यकीन कर लेते हैं। इतना यकीन कि अपने दिल का हर राज बिना किसी हिचकिचाहट के उनके आगे रख देते हैं। मगर शास्त्रों की मानें तो हमें ऐसा सोच समझ कर करना चाहिए। आचार्य चाणक्य का नाम तो आपने सुना ही होगा, उनके मुताबिक जीवन में जरुरी 4 बातों को कभी भी भूलकर दूसरों के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। जिस कारण आप भविष्य में पछतावा फील करें। तो चलिए जानते हैं आचार्य चाणक्य द्वारा बताए गए उन चार रहस्यों के बारे में...

पैसों के नुकसान के बारे में

आचार्य चाणक्य जी के अनुसार जीवन में कभी भी पैसों को लेकर हुए नुकसान की बात किसी अन्य व्यक्ति के साथ नहीं करनी चाहिए। शायद ही कोई ऐसा इंसान हो जो न केवल आपकी मुसीबत सुने बल्कि उसे हल करने का भी पूरा प्रयास करे। ज्यादातर लोग आपकी परेशानी आपके मुंह पर तो सुन लेते हैं, फिर आगे चलकर आपके नुकसान की बात कई लोगों में जाकर फैला देने का काम करते हैं। ऐसे लोगों से हमेशा बच कर रहना चाहिए।

PunjabKesari

परेशानियां शेयर करना

अक्सर लोग अपने जीवन की परेशानियां अपने आसपास रहने वाले लोगों को अपना दोस्त या फिर वैल विशर समझ कर शेयर कर लेते हैं। लेकिन वे लोग इस बात को भूल जाते हैं कि आखिर दोस्तों के भी आगे दोस्त होते हैं। हो सकता है लोग आपकी पर्सनल बात को आगे चलकर कई लोगों में फैला दें।

पति-पत्नी के झगड़े

कभी भी पति-पत्नी को अपने बीच में चल रही अनबन को किसी और के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। खासकर पुरुष को कभी भी अपनी पत्नी की बुराई बाहर जाकर नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से आप खुद ही मजाक के पातर बन जाते हैं।

PunjabKesari

अपमान की बात

जिंदगी में हर जगह आपको इज्जत मिले, ऐसा होना मुमकिन नहीं है। कई बार कुछ मूर्ख लोगों की वजह से यदि आपको अपमान की स्थिति का सामना करना पड़ गया हो तो उस विषय में किसी अन्य व्यक्ति के बात न करें। इससे आपकी ही प्रतिष्ठा में कमी आ सकती है। 

Related News