25 APRTHURSDAY2024 2:23:41 PM
Nari

खाने और कश्मीरी ड्रैस पहनने का है शौक तो मिस न करें ये Tourism Festival

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Aug, 2018 11:31 AM
खाने और कश्मीरी ड्रैस पहनने का है शौक तो मिस न करें ये Tourism Festival

चारों तरफ से खूबसूरत वादियों से घिरा हुआ जम्मू-कश्मीर को भारत का स्वर्ग कहा जाता है। अगर आप भी सितंबर में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप जम्मू-कश्मीर आपके लिए परफैक्ट है। इस महीने में आप यहां कश्मीरी ड्रैस पहन कर फोटो खीचवाने के साथ स्वादिष्ट व्यंजनों का मजा भी ले सकते हैं।
 

दरअसल, टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सितंबर में एक खास फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। कश्मीर में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार कई कदम उठा रही है जिसमें से यह एक है। अगर आप कश्मीरी ड्रेस और खाने की शौकीन हैं तो इस फेस्टिवल को गलती से भी मिस मत करना।

PunjabKesari

महीने के अंत में होगा आयोजन
जम्मू-कश्मीर में इस फेस्टिवल का आयोजन सिंतबर महीने के आखिरी जिनों में किय जाएगा। इस फेस्टिवल में प्राकृतिक खूबसूरती, जायकेदार भोजन, यूनिक म्यूजिक और विभिन्न संस्कृतियों को दर्शाते लोग देखने को मिलेंगे। इस फेस्टिवल के दौरान कश्मीर के प्रमुख पर्यटन स्थलों को दिखाया जाएगा। इसके अलावा पर्यटकों के लिए यहां शिकारा राइड, हाउसबोट क्रूज, म्यूजिकल ईवनिंग, वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी और हस्तकला का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

PunjabKesari
PunjabKesari

कश्मीर के पर्यटन स्थन
1. गूरेज घाटी
जम्मू-कश्मीर की सबसे खूबसूरत घाटी में से एक है गूरेज घाटी। मई से अक्टूबर में घूमने के लिए यह जगहें बिल्कुल परफेक्ट है। कश्मीर फेस्टिवल का हिस्सा बनने के साथ-सात आप इस घाटी में भी घूम सकते हैं। आप यहां रॉक क्लाइंबिंग, फिशिंग और ट्रैकिंग का मजा भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

2. डल झील
अगर आप बोटिंग का मजा लेना चाहते हैं तो कश्मीर की डल झील आपके लिए परफैक्ट है। बोटिंग के साथ-साथ इस झील से आप पहाड़ों और सनराइस का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं।

PunjabKesari

3. शंकराचार्य मंदिर
ऊंची पहाड़ी पर स्थित शंकराचार्य मंदिर कश्मीर के फेमस टूरिस्ट प्लेस में से एक है। इस मंदिर की खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

PunjabKesari

4. लुभावने गार्डन
झीलों और मंदिरों के साथ आप कश्मीर के इस गार्डन में अपनी पूरा दिन आराम से बिता सकते हैं। फैमिली के साथ पिकनिक के लिए भी कश्मीर के गार्डन बेस्ट ऑप्शन है।

PunjabKesari
PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News