23 APRTUESDAY2024 10:50:00 PM
Nari

फूडी ट्रैवलर्स के लिए बेस्ट हैं चंडीगढ़, स्मार्ट सिटी में इन जगहों को न करें मिस

  • Updated: 30 May, 2018 04:43 PM
फूडी ट्रैवलर्स के लिए बेस्ट हैं चंडीगढ़, स्मार्ट सिटी में इन जगहों को न करें मिस

विदेशों की बहुत-सी कंट्री को वहां की ऊंची इमारतें, अमेजिंग पुल, साफ-सफाई और बिल्डिंग के कारण स्मार्ट सिटी कहा जाता है। मगर इस मामले में भारत भी किसी से कम नहीं है। भारत, पंजाब के चंडीगढ़ को आजादी के बाद पहली स्मार्ट सिटी माना जाता है। वैसे तो चंडीगढ़ में घूमने-फिरने के लिए बहुत से टूरिस्ट आते हैं लेकिन आज हम आपको यहां कि कुछ खास जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। फूडी ट्रैवलर्स के लिए तो चंडीगढ़ घूमने के लिए बेस्ट हैं। तो चलिए जानते हैं चंडीगढ़ कि किन जगहों पर आप अपने ट्रिप को यादगार बना सकते हैं।

PunjabKesari

इतना खास है चंडीगढ़
इस शहर के साथ हरियाणा का पंचकूला तथा पंजाब का मोहाली भी जुड़ गया है, इसलिए इसे 'ट्राइसिटी' भी कहा जाता है। करीब 44 वर्ग मील में फैले इस शहर की खूबसूरती टूरिस्ट को अपनी ओर अट्रैक्ट करती है। इसकी अलग खासियत के कारण लोग यहां दूर-दूर से आते हैं। चंडीगढ़ में छोटे-छोटे सेक्टर आयताकार शेप में बंटे हुए हैं। चंडीगढ़ की पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट, ओपन हैंड, पंजाब यूनिवर्सिटी का गांधी भवन, कैपिटल कॉम्पलेक्स, विधानसभा और सचिवालय बिल्डिंग्स अपनी बेहतरीन आर्किटेक्ट के लिए जानी जाती है।

PunjabKesari

फूलों से सजा रोज गार्डन
बिल्डिंग्स के अलावा यहां घूमने के लिए एक खूबसूरत रोज गार्डन भी है। यहां आप अलग-अलग रंग में करीब 50,000 फूलों की प्रजातियां देख सकते हैं। यहां फरवरी के महीने में एक फेस्टीवल आयोजित किया जाता है, जिसे टूरिस्ट देश-विदेश से देखने के लिए आते हैं।

PunjabKesari

जरूर देखें रॉक गार्डन
इस शहर के अट्रैक्शन का सबसे बड़ा कारण है रॉक गार्डन। 40 एकड़ में फैले इस विशाल गार्डन में वेस्ट मैटीरियल से ही एक से बढ़कर एक नायाब कलाकृतियां बनाई गई हैं। इसके अलावा इस गार्डन में आप झरने का मजा भी ले सकते हैं। यह गार्डन इतना बड़ा है कि सिर्फ इसे देखने में ही आपका पूरा दिन निकल जाएगा।

PunjabKesari
PunjabKesari

ये खास जगहें देखना न भूलें 
चंडीगढ़ में आप 'ओपन टू गिव, ओपन टू रिसीव' मर्म देखना न भूलें। 26 मीटर ऊंचा और 50 टन भारी यह ओपन हैंड हवा में हर दिशा में घूमता है। इस खूबसूरत शहर की एक खासियत यह भी है कि यहां वाहनों के लिए 7 तरह की सड़के बनाई गई है। सिर्फ शहर ही नहीं, यहां के स्टेशन और एयरपोर्ट देखकर भी आप हैरान हो जाएंगे।

PunjabKesari

इसके अलावा नौका विहार, ऊंट की सवारी, अपना स्केच बनवाना, कैफेटेरिया में भोजन का आनंद, चंडीगढ़ के सिंबल के साथ फोटो खिंचवाना भी यहां आने वाले टूरिस्ट के लिए आकर्षण का केंद्र रहता है। देखने के लिए यहां एक खूबसूरत झील भी है, जोकि 8 से 16 फीट गहरी और 3किलोमीटर तक फैली हुई है। इसके दक्षिणी छोर की ओर गोल्फ कोर्स तथा दूसरे छोर पर 'गार्डन ऑफ साइलेंस' या 'बुद्धा पीस पार्क' है। यहां का इंटरनेशनल डॉल म्यूजियम आपको देश-विदेश की करीब 300 से ज्यादा डॉल्स दुनिया के विभिन्न देशों की संस्कृति की पहचान कराती है।

PunjabKesari
PunjabKesari

खाने-पीने के शौकीनों के लिए खास
चंडीगढ़ में आप तरह-तरह के खाने का मजा ले सकते हैं लेकिन यहां के पंजाबी खुशबू वाले लजीज खाने की बात ही कुछ और है। यहां का खाना खाने के बाद आपको कहीं और का भोजन अच्छा ही नहीं लगेगा। यहां के लगभग हर सेक्टर में आपको पंजाबी खाने वाले रेस्टोरेंट्स मिल जाएंगे। यहां के खाने का स्वाद तो आप कभी नहीं भूल पाएंगे।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News