Twitter
You are hereNari

बालों को शैंपू करते समय न करें ये 4 गलतियां

बालों को शैंपू करते समय न करें ये 4 गलतियां
Views:- Wednesday, May 23, 2018-9:42 AM

लड़कियां बालों में चमक लाने के लिए कई तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स यूज करती है, लेकिन कई बार मंहगे से महंगा शैंपू यूज करने के बाद भी बाल मनचाहे स्मूद और शाइन नहीं करते। आप सोचते होंगे कि शायद ये भी आपके बालों पर सेट बैठा। बेशक कई बार इसके होने का कारण गलत प्रॉडक्ट्स होते हैं लेकिन कई बार इसका कारण इसे इस्तेमाल करते समय हमारी की हुई गलतियां भी हो सकती है। आज हम आपको ऐसी ही गलतियां बताएंगे, जो आप भी शैंपू करते  होंगे। जिसके कारण आपके बाल भी मंहगे शैंपू यूज करने के बाद रूखे और बेजान रह जाते हैं।

1. बालों पर डायरेक्ट शैंपू यूज करना
हमेशा हम देखते हैं कि सभी बॉटल से शैंपू निकाल कर सीधा बालों पर अप्लाई करने लगते हैं। अगर आप भी ऐसा करती है तो अपनी इस आदत को छोड़ दें। शैंपू को इस्तेमाल करने से पहले उसमें 3-4 बूंदे पानी की मिलाएं। ऐसा करने से शैंपू पूरे बालों में एक समान तरीके से लगेगा और आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

2. दो बार शैंपू लगाना
लड़कियां बालों में ज्यादा शाइनिंग लाने के लिए बाल धोते समय 2 बार शैंपू इस्तेमाल करती है जिससे भी बालों को नुकसान पहुंचता है। 2 दो बार इसका तभी इस्तेमाल करें, जब आपने बालों पर ऑयलिंग की हो या फिर आपके बाल ऑयली हो। बालों को धोते समय शैंपू लगा कर उंगलियों से स्कैल्प की 2 मिनट तक हल्की मसाज करके धोएं।

3. बाल धोते समय इसे मोड़ना
शैंपू लगाने के बाद बालों को मोड़कर धोने से इसके टूटने के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं। इसलिए बालों को धोते समय स्कैल्प पर शैंपू लगा कर इसे सीधे करके धोएं। जब आप शैंपू को पानी से निकालेंगी तो यह बालों से होता हुआ निकलेगा, जिससे नीचे के बाल भी साफ हो जाएंगे।

4. ठंडे पानी का इस्तेमाल करना
बालों को धोने के लिए  ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें। हल्के गुनगुने पानी से बालों को धोएं। इससे स्कैलप के  पोर्स और हेयर क्यूटिकल्स खुल जाएंगे, जिससे बालों की सफाई आसानी से हो जाएगी। बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे बालों से नैचुरल ऑयल खत्म हो जाता है और बाल ड्राय नजर आने लगते हैं।
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News