23 OCTWEDNESDAY2019 12:15:03 AM
Nari

Home Tips: कुकर से लेकर वॉशिंग मशीन तक, जानिए साफ करने के तरीके

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Jun, 2019 03:52 PM
Home Tips: कुकर से लेकर वॉशिंग मशीन तक, जानिए साफ करने के तरीके

घर की सफाई करते हुए कई बार आप ऐसी गलतियां कर देते है जिससे कि हमारे प्रोडेक्ट्स को काफी नुकसान पहुंचता हैं। अपनी बॉडी को साफ करने के लिए हम अलग अलग तरह के तरीकें व प्रोडेक्ट का इस्तेमाल करते है उसी तरह विभिन्न धातु व मटीरियल से बनी चीजों को साफ करना के तरीका अलग होता हैं। इसके साथ ही जरुरी है कि हम अपने घर को नियमित रुप से साफ करें। ताकि हमें किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो।

इन बातों के साथ रखें घर की सफाई का पूरा ध्यान 

राइस कुकर 

राइस बनाने के बाद कुकर को तुरंत ही धो लेना चाहिए, क्योंकि कुछ मॉडल्स में रिमूवेबल इनर लिड होते है जो चावल पकाने के दौरान स्टार्च खींच लेते है। अगर जल्द ही कुकर को साफ न किया जाए तो यह कुकर को खराब कर सकती हैं। 

PunjabKesari

कटिंग बोर्ड 

कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल हम बार बार सब्जी या फल काटने के लिए करते है, इसलिए उन्हें जितनी बार इस्तेमाल करें उतनी बार धो लें। अगर डिशवॉशर नहीं है तो साबुन व स्क्रब की मदद से तेज पानी की धार में धो लें। अगर लकड़ी का बोर्ड है तो 25 प्रतिशत विनेगर व 75 प्रतिशत पानी का घोल लेकर साफ करें। 

PunjabKesari

ह्युमिडिफायर

ह्युमिडिफायर को अगर लगातार इस्तेमाल कर रहे है हर तीसरे दिन इसे धो दें। इसे धोने के लिए पानी की जगह विनेगर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, लेकिन साबुन का इस्तेमाल न करें। बत्ती को साफ करने के लिए ठंडे पानी में 20 मिनट के लिए रख दें।  इस्तेमाल करने से पहले इसे सूखने दें। हो सके तो हर छह महीने बाद बत्ती को बदल दें। 

PunjabKesari

माइक्रोवेव 

लगातार जब हम खाना बनाने या गर्म करने के लिए माइक्रोवेव का इस्तेमाल करते है तो खाने में उपस्थित छोटे टुकड़े ओवरहीटिंग या कई अन्य नुकसान पहुंचाते हैं। इसके लिए कटोरी में पानी व निंबू भर कर माइक्रोवेव करें। स्टीम से आसपास में चिपका हुआ खाना निकल जाएगा। इसके बाद इसे सूखे टावल के साथ साफ कर दें। 

PunjabKesari

सोफा 

सोफे को साफ करना थोड़ा मुश्किल लगता है लेकिन कोशिश करें हर दो हफ्ते बाद इनकी सफाई करें। इनके कुशन बदल कर, इनकी डीप क्लीनिंग करें। 

PunjabKesari

मैट्रेस व पिलो 

इनकी सफाई वैसे तो इनके उपयोग प निर्भर करती है, अगर धूल ज्यादा है तो साल में दो से तीन बार तेज गर्म पानी में तकिए व गद्दे के कवर धो सकते हैं। बाकी समय कवर को वैक्युम के साथ साफ कर सकते हैं। 

PunjabKesari

एयर प्यूरिफायर 

हर दो से चार हफ्ते बाद वैक्यूम या पानी के साथ फाइबर ग्लास फिल्टर को साफ कर सकते है। रिप्लेस करने से पहले इन्हें पूरी तरह सूखने दें। इसका फिल्टर कब बदलना है यह उसके मॉडल पर निर्भर करता है, इसलिए इस टाइम पीरियड को ध्यान में रखें। 

PunjabKesari

वॉशिंग मशीन 

वॉशिंग मशीन में ज्यादातर हर रोज कपड़े धुलते है इसलिए इसमें कीटाणु भी अधिक पनपते , इसलिए कोशिश करें की इनकी नियमित सफाई करें। महीने में एक बार इनका लिड या दरवाजा जरुर खुला रखें, इससे नमी बाहर निकलती हैं। फ्रंट लोड है तो रबड़ डोर सील के पीछे सफाई करना जरुरी हैं। 

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News