09 DECMONDAY2019 2:39:00 AM
Nari

खूब डाइटिंग के बाद भी कम नहीं होता वजन तो जानिए डाइटिशियन की राय

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 18 Nov, 2019 05:55 PM
खूब डाइटिंग के बाद भी कम नहीं होता वजन तो जानिए डाइटिशियन की राय

हैवी वर्कआऊट, जॉगिंग या डाइटिंग करने के बावजूद भी कई लोगों का वजन कम नहीं हो पाता। ऐसे लोगों का वजन कम ना होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे डायबिटीज, थायरॉयड, पीसीओडी, हाइपरटेंशन, कार्डियोवस्कुलर डिसीज या फिर कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियां।

डाइटिशियन के अनुसार, इन  बीमारियों से घिरे लोग ही मोटापे के शिकार होते हैं वहीं वजन घटाना भी इन्हीं लोगों के लिए मुश्किल भरा काम होता है। भारत में 6 करोड़ डायबिटीज के शिकार हैं और  हर 6 सेकंड में एक व्यक्ति अपनी जान गंवा देता है और लगभग 4 करोड़ लोग ऐसे हैं जिन्हें थायरॉयड की बीमारी है इसलिए इन बीमारियों को ध्यान में रखकर ही वजन घटाया जाना जरूरी है।

 

PunjabKesari,nari

 

चलिए आपको बताते हैं वजन क्यों कम नहीं होताः

हॉर्मोनल इम्बैलेंस

वजन कम नहीं हो पाने का एक सबसे बड़ा कारण हॉर्मोनल इम्बैलेंस भी होता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म और फैट स्टोरेज को कंट्रोल करते हैं लेकिन जब यह खुद आऊट ऑफ कंट्रोल हो जाते हैं तो वजन बढ़ना शुरु हो जाता है ऐसी प्रॉब्लम डायबिटीज और थायरॉयड पैशेंट को भी होती है ये लोग इस वजह से अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं।


शरीर में पोषक तत्वों की कमी

शरीर में विटामिन-सी और ओमेगा- 3 फैटी एसिड की कमी के कारण भी लोग मोटापे का शिकार होते हैं। कई लोग सिर्फ कैलोरी बर्न करने में अपना वक्त बर्बाद कर देते हैं। ऐसा करना गलत है। डाइटिंग करें लेकिन पोषक तत्वों की कमी ना होने दें क्योंकि हैल्दी खाना बहुत जरूरी है।

 

PunjabKesari,nari

थाइरायड

थाइरायड के शिकार लोगों का वजन भी लाख कोशिशों को बाद कम नहीं होता। ऐसे लोगों को डॉक्टरी सलाह की मदद से वजन कम करने की कोशिश करनी चाहिए।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News