23 FEBSATURDAY2019 1:19:28 PM
Nari

बच्चों का नाम रखते समय कभी ना करें ये 8 गलतियां

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 23 Jan, 2019 02:37 PM
बच्चों का नाम रखते समय कभी ना करें ये 8 गलतियां

घर में बच्चे का जन्म होता है तो हर जगह खुशियां ही खुशियां होती है। सारा घऱ बच्चे के आस-पास ही घुमता है। उस समय सबसे जरुरी काम होता है बच्चे का नाम रखना। हर कोई अपनी-अपनी पसंद बताता है और बच्चे के पेरेंट्स कन्फूज हो जाते है क्योंकि उस नाम से ही बच्चे की पहचान बननी होती है इसलिए यह खास फैसला होता है। अगर आपके भी घर में किलकारियां गूंजने वाली है तो ये टिप्स आपको हेल्प करेंगे जिससे आप बिना गलती किएं परफेक्ट नाम चुन सकेंगी। 

 

जगह के नाम पर न रखें

ऐसा माना जाता है कि राशि के अनुसार रखे गए नाम से बच्चे को बुलाने पर उस पर अच्छा असर होता है। इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे का नाम किसी जगह या शहर के नाम पर ना रखें। बच्चों का नाम जगह के नाम पर रखने से बाद में साथ के बच्चे बच्चे का नाम लेकर चिड़ाते है जैसे आगरा, मथुरा, कन्नौज आदि।

 

आसान नाम ही चुनें

बच्चे का ऐसा नाम ना रखे जिसे बोलना मुश्किल हो जाए- जैसे अमन, संजु, जो बोलने में आसान हो। मगर सारस्‍वत, कुलश्रेष्‍ठ, याज्ञवल्‍क्‍य जैसे नाम बोलने में प्रॉबल्म आती है और इससे बच्चा बड़े होने के बाद बताने में भी शर्म महसूस करता है इसलिए बच्चे नाम ऐसे ना रखें।

PunjabKesari

नाम का मतलब पता हो

नाम रखते समय आपको नाम का मतलब भी पता होना चाहिए और अर्थ में पॉजिटिव मैसेज मिलना भी जरुरी है। कहीं आप अपने बच्‍चे का नाम ऐसा ना रखें जिसका मतलब ही अजीब हो। ऐसे में लोग उसके नाम का मजाक उड़ाएंगे। पॉजिटिव मिनिंग वाले नाम से बच्‍चे में पॉजिटिविटी बढ़ती है। 

 

नाम सुनकर हसीं ना आए

बच्चे के जन्म के बाद परिवार के लोग प्यार से उसे कई नामों से पुकारते हैं जैसे छोटू, गोलू, पप्पू, राजू, गुड्डू, आदि और धीरे-धीरे बच्चे का वहीं नाम पड़ जाता है। ऐसे में बच्चे के बड़े होने पर भी वही नाम रहता है। हां, किसी नाम का शॉर्ट कर सकते हैं लेकिन बिगड़े हुए रूप में नहीं।

 

देवी-देवताओं के नाम पर न रखें

बच्चे के नामकरण के लिए देवी-देवताओं का नाम बिल्कुल इस्तेमाल ना करें। ईश्वर, परमेश्वर, परमपिता, परमात्मा, ब्रह्मा, ब्रह्म, परब्रह्म, सच्चिदानंद, वेद, भगवान, भगवती, देवी, ओम, हरि, हर, महादेव, जीसस आदि नाम लोगों की धार्मिक आस्‍था से जुड़े होते हैं इसलिए अपने बच्‍चे का नाम इन पर न रखें।

PunjabKesari

फेमस लोगों के नाम पर

अक्सर पेरेंट्स बच्चे का नाम अपने पसंदीदा एक्टर या फेमस हस्ती पर रख देते हैं क्योंकि वह चाहते है कि उनका बच्चा बड़ा होकर वैसा ही बनें। जबकि पेरेंट्स की सोच गलत है। असल में व्यक्ति अपने नाम की बजाए काम से पहचाना जाता है।

 

घरवालों के नाम पर

कई बार पेरेंट्स किसी बुजुर्ग की याद में उनका नाम बच्चे को देते हैं लेकिन अगर उनका नाम पुराना है तो इससे बच्चे को आगे प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। बेहतर यही होगा कि आप बच्चे का नाम हालिया ट्रैंड पर रखें। 

PunjabKesari

लंबा नाम न रखें

नाम रखते समय ज्यादा लंबा ना रखें। नाम में 3-4 शब्द इस्तेमाल करना बिल्कुल सही रहता है।

 

अच्छा नाम रखकर आप बच्चे को जिंदगी भर के लिए बेहतर व गर्व भरी सोच गिफ्ट के रुप में देते है।  बच्चों के नामकरण के लिए पंडित, धर्मग्रंथ, इंटरनेट और बेबी नेम बुक का सहारा लिया जा सकता है। नाम ऐसा हो कि बच्चा अपने नाम पर गर्व करे।

Related News

From The Web

ad