22 AUGTHURSDAY2019 10:14:04 AM
Nari

खाने के ऊपर भूलकर भी ना डालें ऊपर से नमक, होती हैं खतरनाक बीमारियां

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 09 Feb, 2019 06:04 PM
खाने के ऊपर भूलकर भी ना डालें ऊपर से नमक, होती हैं खतरनाक बीमारियां

खाने के ऊपर भूलकर भी ना डालें ऊपर से नमक, होती हैं खतरनाक बीमारियांअक्सर खाते वक्त जब खाने में नमक कम हो जाता है तो हर कोई ऊपर से नमक डाल ही लेता है।  खाने में थोड़ा सा भी नमक कम हो तो हम तुरंत ऊपर से नमक डाल लेते है। कई लोगों को ऊपर से नमक डाल कर खाने की आदत हो जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऊपर से नमक डालकर खाना हेल्थ के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है। पके हुए खाने पर ऊपर से डाला गया नमक हमारे लिए जहर का काम करता है। आइए जानते हैं किस तरह नमक हमारे सेहत को नुकसान पहुंचाता है-

 

रिसर्च में पता चली बात

रिसर्च के मुताबिक खाने में ऊपर से नमक डालने से प्यास कम और भूख ज्यादा लगती है। इससे ये साफ पता चलता है कि नमक का सेवन सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचाता है। एक व्यक्ति को दिन भर में दो छोटे चम्मच ही नमक का सेवन करना चाहिए। अगर किसी को ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम हो तो उसको दिनभर में सिर्फ आधे चम्मच नमक का ही सेवन करना चाहिए।

PunjabKesari, salt

 

हो सकती है खतरनाक बीमारियां

खाने के ऊपर कच्चा नमक खाने की आदत से गुर्दे तथा पथरी और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी खतरनाक बीमारियां आपको जकड़ सकती हैं। नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है। ज्यादा सोडियम के सेवन से पेशाब के जरिए सोडियम के साथ कैल्शियम भी शरीर से बाहर निकल जाता है।

 

ब्लड प्रेशर का खतरा

पके हुए खाने पर ऊपर से नमक छिड़क कर खाने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल, पकने के बाद नमक में मौजूद आयरन आसानी से शरीर में पचाया जा सकता है लेकिन कच्चे नमक के सेवन से ब्लडप्रेशर की समस्या हो सकती है। कच्चा नमक किडनी पर भी नेगेटिव असर डालता है। जब शरीर में बहुत ज्यादा नमक हो जाता है तो शरीर में पानी इक्ट्ठा होने लगता है जिससे किडनी में स्टोन होने लगता है।

Related News

From The Web

ad