19 APRFRIDAY2024 12:59:35 PM
Nari

सिंदूर से जुड़ी कुछ जरूरी बातें ना भूलें सुहागिनें

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 26 Nov, 2019 11:07 AM
सिंदूर से जुड़ी कुछ जरूरी बातें ना भूलें सुहागिनें

सिंदूर न केवल सुहागिन महिला की निशानी माना जाता है बल्कि यह बहुत ही पवित्र होता है। शास्त्रों में सिंदूर को जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बताया गया है लेकिन कई बार महिलाओं के मन में सिंदूर को लेकर कई तरह के सवाल रहते है। महिलाएं हमेशा जानना चाहती है कि मांग में सिंदूर कब भरना चाहिए? सिंदूर भरते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? चलिए आज हम आपकी इन्हीं बातों का उत्तर देगें और बताएंगे कि हमारे जीवन में सिंदूर का क्या महत्व है और हमें कब इसे लगाना चाहिए। 

नहा कर लगाएं सिंदूर 

सिंदूर को हमेशा ही नहा-धो कर लगाना चाहिए। सिंदूर को काफी पवित्र माना जाता है इसलिए सिंदूर को कभी भी बिना नहाए न लगाएं।

सूतक और पीरियड्स में न लगाएं

घर में अगर किसी भी तरह का सूतक है या आपको पीरियड्स आ रहे है तो आप सिंदूर न लगाएं क्योंकि यह सिंदूर का अपमान होता है।

 

PunjabKesari,nari

 

बच्चों की पहुंच से रखें दूर 

सिंदूर का गिरना बहुत ही अपशगुन माना जाता है। इसिलए इसे हमेशा ही बच्चों की पहुंच से दूर रखें। अगर आप इसे ऐसी जगह पर रखेंगी तो बच्चे इसे हाथ लगाएंगे और यह गिर सकता है। 

अकेले में लगाएं सिंदूर 

सिंदूर को कभी भी किसी के सामने नहीं लगाना चाहिए। जब आप सिंदूर को किसी के सामने लगाते है तो आपके पति को नजर लग सकती है और आपका प्यार कम हो सकता है। किसी के सामने सिंदूर लगाने से आपके रिश्ते को भी नजर लग सकती है और पति का प्यार बंट भी सकता हैं। 

 

PunjabKesari,nari

 

सूखे सिंदूर का करें इस्तेमाल 

मांग भरने के लिए आप हमेशा ही सूखे सिंदूर का ही इस्तेमाल करें। आजकल मार्केट में ट्रेंड के लिए कई तरह के लिक्विड सिंदूर भी उपलब्ध है लेकिन वह लगाने अच्छे नहीं होते है। कई महिलाओं को लगता है कि सिंदूर लगाते समय उनके माथे पर कई बार गिर जाता है तो माथे और नाक पर सिंदूर गिरना शुभ माना जाता है। इसका मतलब है कि आपका पति आपसे बहुत प्यार करता है। 

पेड़ के नीचे रख दें सिंदूर 

अगर गलती से कभी आपसे सिंदूर नीचे गिर जाता है तो उसे इक्ट्ठा करके नाली या सिंक में न फेंके। सिंदूर को इक्ट्ठा करके माथे से लगा कर किसी पेड़ के नीचे रख दें। 

सूखा सिंदूर लगाने का सही तरीका

अगर आपसे सूखा सिंदूर सही तरीके से नहीं लगता है तो आप अपनी उंगली या माचिस की तीली को थोड़ा सा गीला करके सिंदूर में टच करके माथे पर लगा लें। इससे सिंदूर न ही फैलेगा न ही आपके चेहरे पर गिरेगा। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News