23 APRTUESDAY2024 5:21:28 PM
Nari

खाली पेट करेंगे इन चीजों का सेवन तो हो जाएंगे बीमार

  • Updated: 06 Jun, 2018 11:15 AM
खाली पेट करेंगे इन चीजों का सेवन तो हो जाएंगे बीमार

जिंदा रहने के लिए जीतना पानी पीना जरूरी होता है। उतना ही खाना-खाना भी आवश्यक होता है। सही खाना खाने से शरीर में चुस्ती-फुर्ती और ऊर्जा बनी रहती हैं। हर चीज को खाने का एक ठीक समय होता है, जिसका हम ध्यान नहीं रखते हैं। कुछ चीजें एेसी भी है जिनका सेवन खाली पेट करने से स्वस्थ पर बुरा असर पड़ता है। इन आहार को लेने से पेट में मरोड़ और दर्द होने जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। आज हम आपको कुछ एेसी ही चीजों के बारे में बताएंगे जिनको खाली पेट बिल्कुल भी खाना चाहिए, तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में। 


1. शकरकंद
ज्यादातर लोग वजन कंट्रोल करने के लिए शकरकंद का सेवन करते हैं। मगर वह यह बात नहीं जानते की इसमें टैनी और पैक्टीन की मात्रा ज्यादा होती है जो गैस्ट्रिक एसिड बनता है। इसके साथ ही सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से सीने में जलन की प्रॉब्लम भी हो सकती है। 

 

2. टमाटर 

PunjabKesari
इसमें एसिड बहुत अधिक मात्रा में होता है इसलिए अगर इसका खाली पेट सेवन किया तो यह शरीर को प्रभावित कर सकता है। खाली पेट टमाटर का सेवन करने से पथरी बनने का खतरा भी बना रहता है। 


3. कॉफी

PunjabKesari
कुछ लोगों को रोजाना खाली पेट कॉफी पीने की आदत होती हैं। कॉफी में मौजूद कैफीन पेट के लिए सही नहीं होती। बिना कुछ खाए कॉफी पीने से गैस और कब्ज होने की शिकायत रहती हैं। अगर कॉफी पीनी भी है तो सुबह दो गिलास पानी जरूर पीए।

 

4. चटपटी चीजें
कई लोगों को चटपटी चीजें बहुत पसंद होती हैं लेकिन जब इन्हें खाली पेट खाया जाता है तो इससे हाजमा खराब हो जाता है। यहां तक की सुबह खाली पेट टमाटर के सेवन से भी पेट में दर्द की समस्या हो जाती है। इस वजह से गुर्दे में पत्थरी भी हो सकती है।

 

 

5. दही 

PunjabKesari
दही शरीर के लिए फायदेमंद होती है। मगर खाली पेट इसको खाने से पेट में मरोड़ उठने लगते हैं। इसके साथ ही पेट में दर्द भी हो सकता है। 

 

6. एल्कोहल

PunjabKesari
कभी भूलकर भी एल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए। खाली पेट एल्कोहल का सेवन करने से पेट में जलन होने लगती है। इससे खाना ठीक से नहीं पच पाता। 

 

7. केला
खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है जिसकी वजह से शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है। इसलिए सुबह खाली पेट केला खाने से बचें।

 

 

8. साॅफ्ट ड्रिंक

PunjabKesari
इनमें कार्बोनेट ऐसिड की मात्रा ज्यादा होती है। खाली पेट पीने से एसिडिटी हो सकती है। आपको उल्टी और बेचैनी महसूस हो सकती है।

 

9. चाय
सुबह खाली पेट चाय पीने से शरीर में एसिडिटी की समस्या बनने लगती हैं। जिन लोगों को अक्सर पेट से संबंधित समस्याएं रहती हो उनको कभी भी खाली पेट चाय का सेवन नहीं करना चाहिए। 

 

10. आम
आम की तासीर गर्म होती है। एेसे में इसे खाली पेट न खाएं। इससे एसिड का लेवल बढ़ जाता है जिससे एसिडिटी की समस्या होती है। 

 

 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News