19 APRFRIDAY2024 10:12:57 AM
Nari

खड़े होकर पानी पीने से सेहत को पहुंचता है भारी नुकसान

  • Updated: 07 Aug, 2017 01:16 PM
खड़े होकर पानी पीने से सेहत को पहुंचता है भारी नुकसान

खड़े होकर पानी क्यों नहीं पीना चाहिए : पानी पीना सेहत के लिए बहुत जरूरी है। इससे पाचन तंत्र मजबूत रहता है और शरीर से विषैले पदार्थ पानी के सहारे ही बाहर निकलते हैं। पानी की कमी होने से कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। कुछ लोगों को खड़े होकर पानी पीने की आदत होती है। जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। आइए जानते हैं इस तरह पानी पीने के नुकसान। 

 

1. गठिया
पानी हमेशा बैठ कर ही पीना चाहिए, खड़े होकर पानी पीने से पानी घुटनों में जमा होना शुरू हो जाता है। इससे हड्डियों के जोड़ों में तरल पदार्थ की कमी होने लगती है। जिससे जोड़ों में दर्द और गठिया जैसी समस्या पैदा हो जाती है। 

 

2. पाचन तंत्र 
खड़े होकर पानी पीने से पानी पेट की दीवार पर पानी गिरता है जो आसपास के अंगों को नुकसान पहुंचाता है। इससे पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है। वैसे इसका असर एक या दो बार में नहीं पड़ता लेकिन लगातार खड़े होकर पानी पीने से यह परेशानी पैदा होनी शुरू हो जाती है।  

 

3. किडनी 
इससे किडनी की समस्या भी पैदा होनी शुरू हो जाती है। खड़े होकर पानी पीने से पानी गुर्दे से बिना छने निकल जाता है। जिससे कीडनी में गंंदगी जमा होनी शुरू हो जाती है। 

 

4. पेट की परेशानी
इस तरह से पानी पीने से पेट में जरूरत से ज्यादा पानी की मात्रा चली जाती है। जो पाचन रस पर बुरा असर डालती है। खाना पचाने में इससे परेशानी पैदा होने लगती है।  धीरे-धीरे पेट में गैस,अल्सर और अपच होने लगती है। 


 

Related News