20 APRSATURDAY2024 10:09:07 AM
Nari

प्रेग्नेंसी में गलती से भी न पिएं ये 6 ड्रिंक्स, हो सकता है अबॉर्शन!

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 11 Nov, 2018 12:59 PM
प्रेग्नेंसी में गलती से भी न पिएं ये 6 ड्रिंक्स, हो सकता है अबॉर्शन!

प्रेग्नेंसी में महिला जो भी खाती है, उसका सीधा असर गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत पर पड़ता है। इसी वजह से हर महिला की कोशिश होती है कि वे हेल्दी चीजों को सेवन करें ताकि बच्चा सेहतमंद हो। वहीं, कुछ ड्रिंक्स ऐसी हैं जिनका सेवन गर्भावस्था में हानिकारक होता है। आइए जानें कौन-सी चीजें हैं जो मां और गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंचा सकती है।


1. वीटग्रास जूस
आमतौर पर हर तरह के जूस को हेल्दी माना जाता है लेकिन ऐसा नहीं है। वीटग्रास जूस वैसे तो सेहत के लिए बहुत लाभकारी है लेकिन गर्भवस्था में इसका सेवन उतना ही ज्यादा नुकसानदेह है। वीटग्रास में माइक्रोब्स नामक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जिससे डायरिया और उल्टी का खतरा हमेशा बना रहता है। इसका सेवन करने से न सिर्फ सेहत को नुकसान पहुंचता है बल्कि इससे अबॉर्शन का खतरा भी बढ़ता है।
PunjabKesari
2. ग्रीन टी
मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और पाचन क्रिया दुरुस्त रखने के लिए ग्रीन टी बेस्ट है लेकिन गर्भवती महिला की सेहत को इससे नुकसान पहुंच सकता है। इसमें कैफीन होता है जो कि शिशु की सेहत के लिए हानिकारक होता है, प्रेग्नेंसी में ग्रीन टी का सेवन न करें। 
PunjabKesari
3. कॉफी
कॉफी में मौजूद कैफीन से अबॉर्शन का खतरा बढ़ता है। कई बार इसका सेवन करने से अनिद्रा की परेशानी और तनाव की स्थिति भी पैदा हो जाती है। कॉफी की जगह दूध का सेवन किया जा सकता है। 
PunjabKesari
4. डायट सोडा
इस समय डाइट सोडा का सेवन करने से बचें। इसमें भी कैफीन होता है जो शिशु की सेहत पर बुरा असर डालता है। इसकी जगह पर फ्रेश जूस पी सकते हैं। 
PunjabKesari
5. अनानास का जूस 
गर्भावस्था के शुरुआती तीन महीने में अनानास या इसके जूस का सेवन बिल्कुल भी न करें। इसका सेवन करने से शरीर में ब्रोमेलैन (bromelain) नामक पदार्थ की मात्रा बढ़ जाती है जो गर्भपात की वजह बन सकता है। 
PunjabKesari
6. अल्कोहल
अल्कोहल से गर्भ में पल रहे बच्चे को ब्रेन डैमेज या बर्थ डिफेक्ट जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। सेहतमंद बच्चे को जन्म देना चाहते हैं तो इन पेय पदार्थों का सेवन न करें। 

Related News