20 OCTSUNDAY2019 3:43:58 AM
Nari

सफेद बाल तोड़ने की ना करें गलती, घरेलू नुस्खों से करें काला

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Apr, 2019 12:36 PM
सफेद बाल तोड़ने की ना करें गलती, घरेलू नुस्खों से करें काला

खूबसूरत, लंबे और घने बाल हर किसी की पहली पसंद होती है लेकिन खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खाने की वजह से जहां एक तरफ सेहत खराब होती है वहीं बालों पर भी इसका बुरा असर पड़ रहा है। ऐसे में बालों की प्रॉब्लम्स दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं। इनमें से एक प्रॉब्लम है-समय से पहले सफेद होते बाल। आजकल हर दूसरे व्यक्ति के बाल कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं जिससे कई बार उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इस वजह से कुछ बालों को तोड़ देते हैं लेकिन यह गलत है। सफेद बालों को तोड़ने से इनका विकास रूक जाता है और बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में आप इन देसी नुस्खों से सफेद बालों को ठीक कर सकते हैं।

 

आइए जानते हैं कौन से हैं वे देसी नुस्खे-

नींबू का रस और आंवला

सफेद बालों का इलाज करने के लिए आप आंवले के पाउडर या जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आंवले के पाउडर को नींबू के रस में मिला लें और इसे बालों में लगाएं। इस मिश्रण को सिर की त्वचा पर अच्छी तरह मसाज करें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से जल्द ही आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे।

 

प्याज का पेस्ट

प्याज को छीलकर पिस लें और उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लगाने के 30 मिनट बाद सिर धो लें। प्याज की बदबू को दूर करने के लिए आप बालों को धोने के लिए शैम्पू भी लगा सकते हैं।

PunjabKesari

 

नारियल का तेल और नींबू का रस

बालों को जल्दी ठीक करने के लिए आप नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों की रोज मसाज करें। इससे सिर्फ बाल ही काले नहीं होंगे बल्कि आपके बाल स्वस्थ और सुंदर भी हो जाएंगे।

 

तिल के बीज और बादाम का तेल

बादाम के तेल और तिल के मिश्रण को बालों और सिर की त्वचा पर 20-30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। उसके बाद इसे पानी से धो लें। इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल करने से आपके सफेद बाल जल्दी से ठीक हो जाएंगे।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News