18 OCTFRIDAY2019 12:58:57 AM
Nari

World Bicycle Day: दिल को रखना है स्वस्थ तो जरूर करें साइकिलिंग, जानिए अन्य फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Jun, 2019 05:56 PM
World Bicycle Day: दिल को रखना है स्वस्थ तो जरूर करें साइकिलिंग, जानिए अन्य फायदे

आज दुनियाभर में वर्ल्ड बाइसाइकिल दिवस मनाा जा रहा है, जिसका मकसद लोगों को साइकिलिंग के फायदों के बारे में समझाना है। आज कार, मोटसाइकल और अन्य साधनों के चलते लोग साइकिलिंग के फायदों को भूलते जा रहे हैं। मगर शायद आप नहीं जानते कि साइकिलिंग सिर्फ आपके पैसे ही नहीं बचाती बल्कि इससे प्रदूषण भी कम होता है। साथ ही रोजाना साइकिल चलाने से आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं। चलिए आज विश्व बाइसाइकिल दिवस के मौके पर हम आपको इसे चलाने के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसके बाद आप भी इसका इस्तेमाल शुरू कर देंगे।

दिल की बीमारियों से छुटकारा

एक शोध के द्वारा बात सामने आई है कि रोजाना साइकिलिंग करने से दिल की बीमारियों से हमें कोसों दूर रखता है। हर रोज साइकिल चलाने से दिल का दौरा पड़ने की आंशंका 46 फीसदी तक कम हो जाती है। हालांकि पैदल चलने से 27 फीसदी तक फर्क पड़ता है। इसी के साथ घुटनों की ग्रीस भी लंबे समय तक बनी रहती है।

वजन जल्दी कम करने में कारगर

साइकिलिंग करने से बहुत तेजी से वजन में कसौटी होती है। अगर आप भी जल्द से जल्द अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आज से ही साइकिलिंग करनी शुरु कर दें। साइकिलिंग करने से हम हफ्ते में 2000 कैलोरीज तक बर्न कर सकते हैं।

PunjabKesari

कैंसर जैसी बीमारियों में फायदेमंद

हाल ही में शोध के अनुसार बात सामने आई है कि नियमित रुप से साइकिल चलाने वाले लोगों में कैंसर होने के चांसिस कम होते हैं। कई लोग हैल्थ को ध्यान में रखते हुए घर के काम काज और ऑफिस पैदल जाने को अहमियत देते हैं। मगर ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के अनुसार ऑफिस या स्कूल पैदल जाने से अधिक फायदा साइकिल पर जाने से मिलता है।

मांसपेशियों में ताकत और लचीलापन

रोजाना साइकिलिंग करने से हमारी मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत बनती है। साथ ही उनमें लचीलापन भी आता है। साइकिल पर जाने वाले लोगों से ज्यादा गाडियों में घूमने-फिरने वालों का ज्यादा घुटनों का ऑप्रेशन करवाना पड़ता है। 

तनाव के स्तर में कमी

आप अगर कभी भी तनाव महसूस करें, तो कोशिश करें कि लंबे रुट पर साइकलिंग करने के लिए चलें जाएं। इससे आप काफी रिलैक्स फील करेंगें। बच्चों को पढ़ाई से फ्री होने के बाद कुछ देर के लिए अवश्य साइकलिंग के लिए भेजें। इससे वह फ्रैश फील करेंगे, सारे दिन का पढ़ाई का स्ट्रैस दूर करने के लिए ऐसा करना बहुत जरुरी है। 
PunjabKesari

Related News