25 MARMONDAY2019 11:19:54 PM
Nari

घर पर 5 स्टेप में आसानी से करें Chocolate Pedicure और पाएं खूबसूरत पैर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Mar, 2019 10:05 AM
घर पर 5 स्टेप में आसानी से करें Chocolate Pedicure और पाएं खूबसूरत पैर

पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लड़कियां पार्लर में काफी पैसे खर्च देती हैं। मगर आप आसन स्टेप से घर पर भी पेडिक्योर करके खूबसूरत पैर पा सकती हैं। आज हम आपको होममेड चॉकलेट पेडिक्योर करने का तरीका बताएंगे, जिससे लिए आपको अधिक समय भी नहीं लगेगा। 30 मिनट के चॉकेलट पेडीक्योर से आपके पैर बिल्कुल साफ हो जाएंगे, वो भी कम खर्च में। तो चलिए आपको बताते हैं घर पर कैसे करें चॉकलेट पेडिक्योर।

 

क्यों जरूरी है पेडिक्योर?

शरीर के बाकि अंगों की तरह काम करते-करते पैर भी थक जाते हैं। ऐसे में थकान दूर करने और पैरों की गंदगी को साफ करने के लिए पेडिक्योर करना बहुत जरूरी है। साथ ही पेडिक्योर करने से पैरों को पोषण भी मिलता है।

PunjabKesari

जरूरी सामान:

पेडीक्योर करने के लिए आपको 4 ½ कप पिघली हुई चॉकलेट, 2 कप दूध, 2 चम्मच शहद, एक टब गर्म, पानी, फुट स्क्रब, नेल फाइलर, नेल स्क्रबर, नेल कटर, नेल पेंट, नेल पेंट रिमूवर, मॉइश्चराइजर और तौलिया चाहिए होगा।

 

पेडीक्योर करने का तरीका
स्टेप- 1

चॉकलेट पेडीक्योर करने के लिए सबसे पहले नाखूनों पर लगी नेल पेंट हटा लें और नाखूनों को काटकर उन्हें शेप दें।

 

स्टेप- 2

अब एक बाल्टी गुनगुने पानी नमक डालकर उसमें पैर डूबो लें और 10-15 तक उसमें पैर भिगोकर बैठे रहें।

PunjabKesari

स्टेप- 3

तब तक चॉकलेट में दूध मिलाकर एक पेस्ट बना लें। सादे पानी में से पैर निकालने के बाद उसे साफ करें और फिर चॉकलेट पेस्ट में पैर डालें। इसमें कम से कम 20 मिनट तक पैर भिगोकर रखें। इसके बाद पैर धोकर इसे साफ कर लें।

 

स्टेप- 4

2 चम्‍मच चॉकलेट पाउडर, 1 चम्‍मच शहद और 3 चम्‍मच दूध को मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। अब इसस 5-10 मिनट तक से पैर पर स्क्रबिंग करें। इससे पैरों की मृत कोशिकाएं आसानी से निकल जाएगी। स्क्रबिंग के बाद पैरों को ठंडे पानी से या वेट टिशू से साफ कर लें।

PunjabKesari

स्टेप- 5

आखिर में पैरों पर मॉइश्चराइजर लगाकर 2 मिनट तक मसाज करें। इससे त्वचा को पोषण मिलता है। इसके बाद पैरों को धोने के बाद इसे अच्छी तरह पोछकर तौलिए से साफ करें और फिर अपनी पंसदीदा नेलपॉलिश अप्लाई करें।

 

चॉकलेट पेडीक्योर के फायदे

पैरों को सुंदर वर स्वस्थ बनाने के साथ-साथ चॉकलेट पेडीक्योर त्वचा को हाइड्रेट रखने, मृत कोशिकाएं हटाने और त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। साथ ही यह पैरों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा इससे पैरों की थकान भी दूर हो जाती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad