18 OCTFRIDAY2019 12:37:58 AM
Nari

बाल टूटने से परेशान है तो लगाएं ये 3 हेयर मास्क, एक ही बार में दिखेगा फर्क

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 29 May, 2019 03:09 PM
बाल टूटने से परेशान है तो लगाएं ये 3 हेयर मास्क, एक ही बार में दिखेगा फर्क

धूल-मिट्टी, प्रदूषण व अनहैल्दी डाइट का असर न केवल हमारी सेहत बल्कि बालों पर भी नजर आता है। रूखे-बेजान व टूटते बालों की प्रोपर केयर न करने से बालों की ग्रोथ रूक जाती है और धीरे-धीरे डैमेज्ड होने लगते हैं। डैमेज हेयर की समस्या बहुत सी लड़कियों को रहती हैं जिसमें न तो बालों में कंघी करने का दिल करता है और न ही कोई अच्छा सा हेयरस्टाइल बन पाता। डैमेज हेयर को रिपेयर करने और उनके शाइन लगाने के लिए लड़कियां प्रॉडक्ट्स तो काफी यूज करती है लेकिन उनमें मौजूद कैमिकल्स बालों को धीरे-धीरे सफेद करने लगते हैं। अगर आप भी डैमेज्ड हेयर की समस्या से जूझ रही हैं तो आज हम आपको होममेड मास्क बताएंगे जो बालों को रिपेयर करके उनमें शाइन लगाएंगे। 

 

केला और एवोकाडो मास्क
सामग्री:

केला- 1 या 2( बालों की लेंथ के हिसाब से)
एवोकाडो का पेस्ट- ½ 
ऑलिव ऑयल - टेबलस्पून

PunjabKesari

मास्क बनाने का तरीका

बाउल में केला डालकर अच्छे से मैश करें। फिर इसमें एवोकाडो पेस्ट मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। पहले अपने बालों को अच्छी तरह से धोकर सुखाए। फिर इस मास्क को बालों में अच्छे से अप्लाई करें। शॉवर केप के साथ अपने सिर को 30 मिनट तक कवर करें और बाद में गुनगुने पानी से धोएं और माइल्ड शैंपू और कंडीशनर इस्तेमाल करें। इस मास्क को हफ्ते में 1 बार लगाएं। 

केला और नारियल दूध मास्क 
सामग्री:

केला-1 या 2( बालों की लेंथ के हिसाब से)
नारियल दूध-  ½ कप 
नारियल तेल -2 टेबलस्पून
शहद- 2 टेबलस्पून 
बटर -1 टेबलस्पून
नींबू रस -1 टीस्पून
अंडा-1

PunjabKesari

मास्क बनाने का तरीका

बाउल में केले का पेस्ट डाले। फिर इसमें ½ कप नारियल दूध और 2 टेबलस्पून नारियल तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें 2 टेबलस्पून शहद और 1 टेबलस्पून मेल्ट बटर मिलाएं। फिर 1 टीस्पून फ्रेशन नींबू रस मिला लें। अब इसमें अंडे का पीला भाग मिलाकर स्मूद मास्क तैयार करें। अब इस मास्क को अपने पूरे बालों में अप्लाई करें और शॉवर केप के साथ कवर करें। 30 मिनट बाद मास्क को गुनगुने पानी और माइल्ड शैंपू व कंडीशनर के साथ धोंएं। इस मास्क को हफ्ते में 1 बार इस्तेमाल करें। 

केला और ऑलिव ऑयल मास्क 
सामग्री:

केला- 1 या 2 (बालों की लेंथ के हिसाब से)
ऑलिव ऑयल- 1 टेबलस्पून

PunjabKesari

मास्क बनाने का तरीका

बाउल में केले का पेस्ट डालकर उसमें ऑलिव ऑयल मिला लें। अब इसे अच्छी तरह से फैंट ले और स्मूद पेस्ट बना लें। अब अपने बालों को डिवाइट करते हुए मास्क अप्लाई करें। बालों में जब मास्क अच्छे से लग जाए तो उन्हें शॉवर केप की मदद से कवर कर लें। इसके 10-15 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी से शैंपू करें और कंडीशनर इस्तेमाल करें। इस मास्क को भी हफ्ते में सिर्फ 1 बार लगाएं। 


 
 

Related News