20 APRSATURDAY2024 10:37:26 AM
Nari

शादी से पहले ही कर लें होने वाले पति से इन चीजों पर बात

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 23 Aug, 2018 10:58 AM
शादी से पहले ही कर लें होने वाले पति से इन चीजों पर बात

शादी के लिए घर-परिवार वाले खूब तैयारियां करते हैं। हर बात का खास ख्याल रखा जाता है कि कहीं कोई कमी न रह जाए। इसके लिए पहले तो बहुत सारी तैयारियां की जाती हैं लेकिन बाद की जिंदगी के बारे में कोई बात नहीं की जाती। शादी के बाद न सिर्फ दो लोग एक-दूसरे के बंधन में बंध जाते हैं बल्कि उनके ऊपर परिवार की भी कई जिम्मेदारियां आ जाती हैं। आर्थिक चुनौतियों के साथ-साथ शादी के बाद अपना फ्यूचर भी देखना जरूरी हो जाता है। ऐसे में शादी के पहले अपने होने वाले जीवनसाथी के साथ कुछ खास मुद्दों पर बात करना बहुत जरूरी है। 


1. पैसों को लेकर विचार 
शादी के बाद अपने बेहतर भविष्य के लिए जीवनसाथी के साथ पहले ही बात करें। रुपये के लेन-देन को लेकर आप और दूसरे परिवार वाले क्या सोचते हैं इसके बारे में पहले ही बात कर लेना अच्छा है। यह जरूरी नहीं कि इसका लड़के के परिवार वालों पर साकारात्मक असर ही पड़े लेकिन इससे होने वाले जीवनसाथी के विचार आप जरूर जान पाएंगे। पैसों के बारे में बात करने से न हिचकिचाएं। 

 

2. खर्च करने की आदतें जरूर जानें
शादी के पहले होने पार्टनर से उसके खर्च करने की आदतों को जरूर जानें। इससे आप जान पाएंगे कि जीवनसाथी कौन-सी चीजों को ज्यादा अहमियत देता है। आप यह समझ पाएंगे कि कौन-सी ऐसी प्राथमिकताएं हैं जिस पर आपको ध्यान देने की जरूरत है। 

 

3. शादी के बाद खर्चों का बंटवारा
आजकल पति और पत्नी दोनों ही कामकाजी होते हैं। अगर शादी से पहले ही खर्चों के बारे में बात कर की जाए कि किस तरीके से पैसा बचाना है तो बाद में आसानी रहती है। 
बजट बनाने में भी कोई परेशानी नहीं होगी। 

 

4. लोन और क्रेडिट हिस्ट्री
इस बारे में बात करने से बिल्कुल भी न हिचकिचाएं कि होने वाले जीवनसाथी पर किसी तरह का कोई लोन है। अगर है तो उसकी इनस्टालमेंट समय पर चुकाई जा रही हैं या नहीं। इसके अालावा क्रेडिट हिस्ट्री के बारे में जानना भी बहुत जरूरी है। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News