24 OCTTHURSDAY2019 5:54:40 AM
Nari

एडवेंचर के शौकीन है तो इस बार बनाएं मॉरिशस घूमने का प्लान

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 03 Nov, 2018 02:20 PM
एडवेंचर के शौकीन है तो इस बार बनाएं मॉरिशस घूमने का प्लान

एंडवेंचर लवर्स को नई-नई जगहें एक्सपलोर करने का बहुत शौक होता है। ऐसे में आज हम आपको लिए मॉरिशस की एक ऐसी जगह लेकर आएं हैं, जहां पर आप हवा में उड़ने का मजा ले सकते है। चौंकिए मत! यहां का सन, सैंड और बीच अगर मन को सुकून देता है तो नेचर पार्क का एडवेंचर थ्रिंलिंग का एहसास देता है। Valle Des Couleurs नाम के नेचर पार्क में आप ज़िपलाइन का लुत्फ उठाते हुए उड़ने का एहसास पा सकते है। 

PunjabKesari

1. नेचर पार्क की ज़िपलाइन में लें उड़ने का एहसास

PunjabKesari
पार्क में मौजूद 1.5 किलोमीटर लंबी ज़िपलाइन लंबाई के मामले में दुनिया भर में तीसरे नंबर के पायदान पर आती है। एडवेंचर के दीवानों के बीच सुपरमैन की तरह उड़ने का एहसास देने वाला यह एडवेंचर स्पोर्ट काफी पसंद किया जाता है। मज़े की बात यह है कि कई ज़िपलाइन वॉटरफॉल से गुज़रती हैं तो कई जमीनी इंद्रधनुष का क़ुदरती नज़ारा देती है । 

PunjabKesari

2. जमीनी इंद्रधनुष का उठाएं लुत्फ

PunjabKesari
आपने आसमानी इंद्रधनुष के बारे में तो बचपन से ही पढ़ा होगा लेकिन क्या आपको ज़मीनी इंद्रधनुष के बारे में मालूम हैं क़ुदरत का यह ऐसा करिश्मा है जोकि अंचभित कर देता है। 

PunjabKesari

हज़ारों साल पुरानी बात है जब मॉरिशस में Bassin Blanc नाम का ज्वालामुखी फूटा था। नतीजन पाताल में कुछ ऐसी वॉलकनिक प्रतिक्रिया चली कि इस पार्क में उभर कर 23 रंगों वाला ज़मीनी इंद्रधनुष आया। जब से 1988 में इस अंचबे के बारे में पता चला है तब से ही इस पार्क में पर्यटकों का तांता लगा रहता और यह पार्क दुनिया भर मशहूर हो चुकी है। 

PunjabKesari

3. हिंद महासागर का सबसे बड़ा लकड़ी का पुल 

PunjabKesari
Adventure और थ्रिल की कहानी यही ख़त्म नहीं होती। यहां हिंद महासागर का सबसे बड़ा लकड़ी का पुल मौजूद है जिसे रस्सियों के सहारे पार करना एक मज़ेदार एक्सपिरियंस है। अगर आप भी  इस क़ुदरती अजूबे को देखने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दें कि मॉरिशस में हिंदी आम बोली जाती है और विज़ा ऑन अराइवल है।

PunjabKesari

- एकता सूरी

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News