18 APRTHURSDAY2024 1:26:58 AM
Nari

नेल पेंट लगाने के नुकसान

  • Updated: 24 Jun, 2017 11:20 AM
नेल पेंट लगाने के नुकसान

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : हाथों की खूबसूरती को बढा़ने में नाखून अहम भूमिका निभाते हैं। अपने नाखूनों को अट्रेक्टिव बनाने के लिए लड़कियां रोजाना नेल पेंट लगाती हैं। मगर इसका लगातार इस्तेमाल करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। कुछ समय के लिए तो नेल पेंट नाखूनों को खूबसूरत बनाता है लेकिन आगे चल कर यह नेल्स को कई नुक्सान भी पहुंचा सकता है।


1. केमिकल
नेल पेंट में टालुईन नाम का केमिकल मिला होता जो आपके नाखूनों को रूखा सुखा बनाता है। इससे सिर दर्द और त्वचा संबंधी समस्याएं होती हैं। इसीलिए उन नेल पेंट का इस्तेमाल करें जिनकी क्वालिटी अच्छी हो। इसे लगाते समय ध्यान रखें कि यह आपकी आंख, नाक, मुंह और त्वचा से दूर रहे।

2. नाखूनों को ब्रेक 
कई लड़कियां हमेशा नाखुनों पर नेल पेंट लगा कर रखती हैं। इस वजह से नाखूनों की परत पतली होती है और जल्दी टूटने लगते हैं। इसलिए बीच के कुछ दिन नाखूनों को खुला छोड़ दें और रोज 10-15 मिनट के लिए आपने नाखूनों को गर्म पानी में डुबो कर रखें। इससे वो हाइड्रेट होंगें।

3. एलर्जी 
इसमें फार्मेल्डिहाइड नामक केमिकल होता है। इसे नेल पेंट को चिपचिपा बनाने में उपयोग किया जाता है। इसकी वजह से खुजली की समस्या हो सकती है। आगे जा कर यह समस्या काफी बढ जाती है।

4. नेल रिमूवर 
नेल पेंट बदलने के लिए नेल रिमूवर का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एसिटोन नामक केमिकल होता है जो नाखूनों के नेचुरल ऑयल और नमी को सोख लेता है और आस-पास की त्वचा को रुखा बनाता है। 

5. बेस कोट
बेस कोट के बिना नेल पॉलिश लगाने से नाखून पीले पड़ जाते हैं। ऐसे में हमेशा नेल पॉलिश लगाते वक्त उसके ऊपर बेस कोट जरूर लगाएं।


 

Related News