19 OCTSATURDAY2019 8:18:44 AM
Nari

Vastu Tips: गंदी किचन है राहुदोष का कारण, दूर करेंगे ये 4 उपाय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Jun, 2019 12:17 PM
Vastu Tips: गंदी किचन है राहुदोष का कारण, दूर करेंगे ये 4 उपाय

किचन घर की ऐसी जगह है, जो अच्छी सेहत ही नहीं बल्कि सुख-समृद्धि से भी जुड़ी हुई है। वास्तुशास्त्र के अनुसार घर की सभी जगहों से ज्यादा किचन को अधिक साफ-सुथरा रखना चाहिए क्योंकि ऐसा ना करने से राहुदोष उत्पन्न हो सकता है। इससे ना सिर्फ परिवार की सेहत पर असर पड़ता है बल्कि यह नकारात्मक ऊर्जा का कारण भी बनता है।

 

ऐसे पहचानें किचन का राहुदोष
टूटे हुए दरवाजे और अंधेरे कोने

वास्तुशास्त्र के अनुसार, राहु टूटे हुए दरवाजे, उखड़े हुए प्लास्टर, दीवारों में आई दरारें, टूटी-फूटी चीजे और अंधेरे कोनों में रहता है और इन हिस्सों में नकारात्मक ऊर्जा भी सबसे ज्यादा होती है।

लंबा किचन भी है राहुदोष का कारण

अगर आपकी किचन बहुत अधिक लंबी है तो उससे भी राहुदोष हो सकता है। साथ ही किचन से निकलने वाली धुआं भी राहुदोष का कारण बनता है। इसके अलावा अगर किचन का रंग फीका होने लगे तो उसे दोबारा पेंट करवाएं क्योंकि इससे वातुदोष पैदा होता है।

PunjabKesari

किचन से राहु भगाने के उपाय
टूटी चीजों को करवाएं ठीक

अगर आपकी किचन में कोई टूटी हुई है तो उसे ठीक करवाएं और अंधेरे कोने में रोशनी का प्रबंध रखें, ताकि राहुदोष उत्पन्न ना हो।

किचन को करें अच्छी तरह साफ

किचन को हमेशा साफ-सुथरा रखें। रात में सोने से पहले किचन की साफ सफाई कर लें। झूठे बर्तन वॉश बेसिन में रात को नहीं छोड़े। सुबह और शाम में भोजन बनाने से पहले किचन में धूप दीप दिखाएं।

PunjabKesari

दूध का उबलना

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, रोज दूध उबालना भी इसका कारण बनता है और इसे अशुभ संकेत भी माना जाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप धीमी आंच पर दूध पकाएं और उसे गैस पर गिरने ना दें।

किचन में होनी चाहिए सही रोशनी

किचन की लाख साफ-सफाई करने के बावजूद भी कॉकरोच इधर-उधर भागते हुए दिख जाते हैं तो इसका कारण भी राहुदोष हो सकता है। कीड़े-मकौड़े भगाने और राहुदोष दूर करने के लिए ध्यान रखें कि किचन में सही रोशनी आए। अगर आपकी किचन में दिन की रोशनी सही आती है तो मतलब किचन का वास्तु 100% सही है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News