19 SEPTHURSDAY2019 1:14:58 AM
Nari

डाइनिंग रूम का मेकओवर करना चाहती हैं तो यहां से लें ढेरों आइियाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Aug, 2019 01:51 PM
डाइनिंग रूम का मेकओवर करना चाहती हैं तो यहां से लें ढेरों आइियाज

अगर आप अपने ड्रीम होम का कंप्लीट मेकओवर करना चाहती हैं तो डाइनिंग रूम की सजावट को नजरअंदाज करने की गलती ना करें। डाइनिंग रूम वह एरिया है, जहां पूरा परिवार एक साथ बैठकर खाना खाता है। ऐसे में अगर डाइनिंग रूम की सजावट तो खास होनी ही चाहिए। चलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते हैं, जिससे आप अपने डाइनिंग रूम का कंपलीट मेकओवर कर सकती हैं।

 

दे मॉर्डन लुक

डाइनिंग रूम को मॉर्डन लुक देने के लिए डाइनिंग टेबल, चेयर व क्राकरी आदि मॉर्डन शेप व स्टाइल की ही खरीदें। प्रिंटेड की अपेक्षा प्लेन टेबल क्लॉथ को प्राथमिकता दें।

PunjabKesari
डाइनिंग टेबल डैकोरेशन के लिए ग्लॉस या ऑक्सीडाइज्ड स्टील फ्लावर पॉट सिलैक्ट करें।

PunjabKesari
अगर स्पेस कम हो तो फोल्डिंग डाइनिंग टेबल खरीदें। आजकल मार्कीट में दीवार से अटैच होने वाले व फोल्डिंग डाइनिंग टेबल की ढेरों वैरायटी मौजूद है।

PunjabKesari

ट्रैडीशनल लुक

डाइनिंग रूम को प्योर इंडियन या ट्रैडीशनल फील देने के लिए टेबल क्लॉथ के लिए बाटिक, बांधनी या लखनवी जैसे ट्रैडीशनल फैब्रिक का चयन करें। ट्रैडीशनल पैटर्न के डाइनिंग टेबल, चेयर और क्रॉकरी चुनें।

PunjabKesari
ग्लॉस या रॉट आयरन के कैंडल स्टैंड से डाइनिंग टेबल का मेकअोवर करें। दीवार पर एंटीक डैकोर एक्सैसरीज लगाएं।

PunjabKesari

वॉल डैकोरेशन हो खास

डाइनिंग रूम की दीवारों को ब्राइट कलर से पेंट करवाएं। आप चाहें तो वॉलपेपर से भी दीवारों का मेकओवर कर सकती हैं। वॉलपेपर के लिए फ्लोरल से लेकर ज्योमैट्रिक जो भी डिजाइन पसंद हो लगाएं लेकिन वॉल पेपर सिलैक्ट करते समय फर्नीचर के कलर का ध्यान रखें।

PunjabKesari

पेटिंग या फोटो फ्रेम लगाकर भी आप दीवारों की लुक बदल सकती हैं। डाइनिंग रूम के एक कॉर्नर में ग्लास का शैल्फ बनवाकर उसपर खूबसूरती क्रॉकरी सजा सकती हैं।

PunjabKesari

लाइटनिंग

घर के बाकी हिस्से की तरह डाइनिंग रूम में भी लाइटिंग का खास ध्यान रखें। यहां आप रिलैक्स होते हैं इसलिए कभी भी हार्श लाइट ना लगाएं, जो सीधे आंखों में चुभे। अगर डिजाइनर लाइट या शैंडलियर आदि लगा रही हैं तो साइड का खास ध्यान रखें।

PunjabKesari

लाइट का साइड डाइनिंग टेबल से लगभग 12 इंच छोटा रखें। लाइट लगाते समय टेबल का डिजाइन भी ध्यान में रखें। शैंडलियर जैसी राऊंड लाइट राऊंड डाइनिंग टेबल के साथ अच्छी लगती है।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान

1. अगर आप अलग कमरे में डाइनिंग रूम नहीं बना सकती तो किचन के एक कोने में डाइनिंग टेबल सैट करें। ओकेजन के अनुसार टेबल मैट, कोस्टर एवं नैपकिन होल्डर बदलकर डाइनिंग टेबल को ट्रैंडी लुक दें।

PunjabKesari
2. जगह की कमी है तो फोल्डिंग डाइनिंग टेबल व चेयर का चयन करें। डाइनिंग टेबल को सजाने के लिए ताजे फूल व खूबसूरत कैंडल्स खरीदें। ब्राइट लाइटिंग अरेंजमैंट से डाइनिंग रूम को आकर्षक बनाएं।

PunjabKesari
3. मार्कीट में डाइनिंग टेबल की ढेंरों वैरायटी मौजूद है। आप अपने बजट और घर के हिसाब से इसका चयन कर सकती हैं।

PunjabKesari

4. कांच के डाइनिंग टेबल को अट्रैक्टिव व क्लासी लुक देते हैं। साथ ही अट्रैक्टिव क्रॉकरी से भी डाइनिंग टेबल को आकर्षक बनाया जा सकता है। अपनी सुविधा और बजट के अनुसार आप वुड या ग्लास के डाइनिंग टेबल का चयन कर सकती हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News