15 OCTTUESDAY2019 8:30:46 PM
Nari

सिंपल सूट की भी ग्रेस बढ़ा देंगे ये डिफरैंट दुपट्टे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 21 Jul, 2019 12:12 PM
सिंपल सूट की भी ग्रेस बढ़ा देंगे ये डिफरैंट दुपट्टे

भले ही इन दिनों गर्ल्स वैस्टर्न आऊटफिट्स को ज्यादा तरहीज देती हैं परंतु फिर भी वे इंडियन आऊटफिट्स से खुद को दूर नहीं रख पाती हैं क्योंकि इंडियन आऊटफिट ज्यादा कूल और कंफर्टेबल होते हैं। इन आऊटफिट्स में एक है दुपट्टा, जिसे ज्यादातर कॉलेज गोइंग गर्ल्स से लेकर वर्किंग गर्ल्स तक को कैरी करते हुए देखा जा सकता है।



बांधनी एवं टाई डाई वर्क

बांधनी या बंधेज वर्क के दुपट्टे बनाने के लिए रेेशनी धागे का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ-कुछ दूर पर धागों से दुपट्टों को बांधकर उन्हें रंग में कुछ देर से निकालने के बाद धागों को खोलकर सुखा दिया जाता है, जिसके फलस्वरूप बंधे हुए स्थान पर खूबसूरत डिजाइन्स उभर आते हैं। ऐसे दुपट्टे दो या इससे अधिक कलर्स में भी बनाए जाते हैं। इन्हें हैवी लुक देने के लिए सीप, शीशे एवं सितारों का इस्तेमाल किया जाता है।


PunjabKesari

PunjabKesari
बाटिक प्रिंट

बाटिक प्रिंट के लिए ग्लेज कॉटन एवं सिल्क के स्टफ का इस्तेमाल किया जाता है। इस पर वैक्स की सहायता से डिजाइन बनाए जाते हैं, जो सिंपल एवं सोबर लुक देते हैं।
 

PunjabKesari

ब्लॉक प्रिंट

ब्लॉक प्रिंट के लिए लकड़ी के टुकड़ों का इस्तेमाल किया जाता है, जिन पर विभिन्न प्रकार के डिजाइन जैसे फूल, पत्ती एवं मोर आदि बने होते हैं। इस तरह के तैयार दुपट्टों की खास बात है कि इनके डिजाइन्स फेड नहीं होते।
PunjabKesari

PunjabKesari

कांथा वर्क

कांथा वर्क एक तरह की महीन कढ़ाई होती है। इसमें सूई और धागों की मदद से डिजाइन बनाया जाता है। इसके डिजाइन बहुत बारीक होते हैं तथा उन्हें बनाने में मेहनत भी बहुत लगती है। प्लेन दुपट्टे पर रंग-बिरंगे धागे से सजे डिजाइन देखने में बहु आकर्षक लगते हैं। रिच लिक होने की वजह से ये आम दुपट्टों के मुकाबले कुछ ज्यादा महंगे होते हैं।
PunjabKesari

प्लेन दुपट्टा

प्रिंटेड सूट के साथ प्लेन दुपट्टा अच्छा लगता है। अगर आप कुछ अलग ट्राई करना चाहती हैं तो इसके चारों ओर लेस, गोटा या घुंघरू आदि लगा सकती हैं। चाहें तो सूट में से थोड़े हिस्से को निकालकर दुपट्टे के चारों तरफ लेस की तरह लगा लें या फिर प्रिंटेड कपड़े को दुपट्टे पर एप्लीक की तरह लगाएं।
PunjabKesari

कैसे करें कैरी

पटियाला सूट, सैमी पटियाला, अफगानी सलवार एवं चूड़ीदार सूट के साथ दुपट्टा अट्रैक्टिव लुक देता है। चूंकि आजकल मिक्स एंड मैच का फैशन है तो इस लिहाज से हैंडीक्राफ्ट दुपट्टे को विभिन्न कुर्तों के साथ मैच करके पहना जा सकता है।



कैरी विद स्टाइल

दुपट्टे के साथ काफी सारे एक्सपैरीमैंट कर आप भी स्टाइलिश लुक पा सकती हैं। इसे कैरी करने का यूं तो सबसे कॉमन स्टाइल है इसे फ्रंट से दोनों कंधों पर डाल लिया जाता है परंतु यह वन साइड के अलावा बैक से दोनों शोल्डर पर भी आकर्षक लुक देता है। इसके अलावा इसे मफलर स्टाइल में भी कैरी किया जा सकता है। आजकल दुपट्टों का इस्तेमाल धूप से बचने के लिए सिर और चेहरे को ढकने के लिए भी किया जाता है यानि स्टाइल के साथ ये सेफ्टी कवर भी बन जाते हैं।

 

Related News