04 JUNTHURSDAY2020 4:51:11 AM
Nari

कहीं आप भी तो नहीं कर रहें गलत डाइटिंग, जरूर मानें ये 7 नियम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 May, 2020 10:36 AM
कहीं आप भी तो नहीं कर रहें गलत डाइटिंग, जरूर मानें ये 7 नियम

वजन तेजी से घटाने के लिए अक्सर लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं। डाइटिंग के चक्कर में लोग खाना-पीना ही बंद कर देते हैं लेकिन इससे वजन कम होने की बजाए और भी बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, इसके चलते शरीर में कमजोरी भी आ जाती है। चलिए आपको बताते हैं कि वेट लूज के लिए डाइटिंग कैसे करनी चाहिए और गलत डाइटिंग से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

 

गलत डाइटिंग करने से नुकसान

अक्सर लोग डाइटिंग का मतलब खाना पीना बंद करना समझ लेते हैं जबकि यह पूरी तरह गलत है। इससे सिर्फ शरीर को नुकसान ही होता है। गलत तरीके से डाइटिंग करने और भूखे रहने से थकान, चक्कर आना, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द आदि होने लगते हैं। इसके अलावा हार्ट, फेफड़े, लीवर, हड्डियां तथा आंतों पर बुरा असर पड़ता है। इतना ही नहीं, इस नुकसान की भरपाई लंबे समय तक नहीं हो पाती है।

कैसे करें डाइटिंग?

वेट लूज के लिए डाइटिंग करना सही है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप खाना-पीना छोड़ दें। डाइटिंग करने के लिए भूखे रहने की बिलकुल जरुरत नहीं होती है क्योंकि इससे शरीर ज्यादा फैट जमा करने लगता है और मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है, जो वेट लूज प्रोसेस में बाधा डालता है। चलिए आपको बताते हैं डाइटिंग का सही तरीका-

PunjabKesari

भूखे ना रहे

इसके कारण आपको तेज भूख लगती है, जिससे आप सामने पड़ी गलत चीजें जैसे पेस्ट्री , चिप्स , नमकीन, केक आदि कुछ भी खा लेते हैं और इससे आपकी दिनभर की मेहनत पर पानी फिर जाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप भूखे ना रहे। भूखे रखना डाइटिंग करने का सबसे ज्यादा गलत तरीका है।

डाइट में शामिल करें पोषक तत्व

अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, मिनरल और लौ फैट चीजें शामिल करें। इससे शरीर में कमजोरी भी नहीं आएगी और वजन भी कम होगा।

कब और कैसे खाएं?

सिर्फ डाइटिंग करने से कुछ नहीं होता, इसके लिए जरूरी है कि आप समय पर और सही तरीके से खाएं, ताकि ताकत के लिए शरीर को कैलोरी भी मिलती रहे और कमजोरी ना आए।

PunjabKesari

दिन में हर 2 तीन घंटे बाद खाएं

डाइटिंग करते समय एक बार ढेर सारी चीजें खाने की बजाए भोजन को छोटे-छोटे हिस्सों में डिवाइड करें और हर 2 घंटे में कुछ ना कुछ खाएं। इसके लिए आप चने, मखाने, बादाम, अखरोट, ताजा फल, स्प्राउट्स, सलाद, टोंड मिल्क या इससे बना दही व छाछ जैसी हैल्दी ऑप्शन चुन सकते हैं।

जंक फूड्स से परहेज

जंक फूड्स जैसे कचोरी, समोसा, पिज्जा, बर्गर, नमकीन, चिप्स या अन्य तले हुए भोजन से परहेज करें। इससे वजन तेजी से बढ़ता है।

कम मात्रा में लें मीठा

चीनी में किसी तरह के विटामिन या खनिज नहीं होते। इसमें सिर्फ हाई कैलोरी होती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसे अपनी डाइट से आउट कर देें। साथ ही चीनी से बनी कोल्ड ड्रिंक्स का भी अधिक सेवन ना करें।

ना खाएं हाई फैट चीजें

फ्राइड चीजें, आइस्क्रीम, केक, कुकीज, बिस्कुट या बेकरी उत्पाद मैदा, शक्कर और नुकसान दायक फैट से बने होते हैं इसलिए इनसे दूरी बनाएं।

PunjabKesari

डाइटिंग के साथ जरूर करें ये काम

नाश्ता

ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी भोजन होता है क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म स्टार्ट होता है और कैलोरी बर्न होती है। नाश्ता ना करने से वजन ज्यादा बढ़ जाता है इसलिए ब्रेकफास्ट जरूर करें। साथ ही नाश्ते में हैल्दी चीजों को शामिल करें।

भूख और क्रेविंग

भूख और क्रेविंग में फर्क होता है। जब भूख लगे तब ही खाएं, क्रेविंग ( खाने की जबरदस्त इच्छा ) हो तब नहीं। खाने की क्रेविंग एडिक्शन के कारण होती है ना कि जरूरत पूरी करने के लिए। अगर वजन ज्यादा है तो क्रेविंग को समझकर उसे कंट्रोल करने की कोशिश करें।

PunjabKesari

दिन में सोना

अगर आपको भी दिन में सोने की आदत है तो इसे बदल लें। 20-25 मिनट की झपकी लेने में कोई बुराई नहीं है लेकिन खाना खाकर सो जाने की आदत मोटापे का कारण बनती है। दिन में 2-3 घंटे सोने से तोंद निकल आती है।

रात को सोना

रात को डिनर करने के तुरंत ना सोएं बल्कि खाना खाने के बाद 15-20 मिनट की सैर करें। हो सके तो भोजन के बाद 5-10 मिनट वज्रासन स्थिति में बैठे। साथ ही कोशिश करें कि आप सोने से 1-2 घंटे पहले डिनर कर लें।

देर तक जागना हो तो क्या खाए

अगर किसी काम के चक्कर में देर रात तक जागना पड़ जाए तो ड्राई फ्रूट्स, सेब, टोंड दूध आदि का सेवन करें। साथ ही चिप्स, स्नैक्स आदि से दूर रहें।

एक्सरसाइज

भले ही आप डाइटिंग कर रहे हैं लेकिन इसके भरोसे एक्सरसाइज करना ना छोड़ें। डाइटिंग के साथ हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। इसके लिए आप पैदल चलना, जॉगिंग, स्विमिंग, डांस, रनिंग, गेम्स आदि को अपनी रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। इससे मेटाबोलिज्म सही रहता है और कैलोरी बर्न होने की स्पीड तेज होती है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News