19 APRFRIDAY2024 11:19:32 AM
Nari

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद जरूर फॉलो करें ये डाइट टिप्स

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 08 Aug, 2018 03:57 PM
किडनी ट्रांसप्लांट के बाद जरूर फॉलो करें ये डाइट टिप्स

सेहत आजकल हर किसी के लिए चिंता का विषय बनती जा रही है। शरीर का अहम हिस्सा यानि किडनी अगर सही तरीके से काम न करें तो परेशानी और भी बढ़ जाती है। 
कई बार को किडनी से जुड़ी बीमारियां बढ़ने कि वजह से इसके काम करने पर बहुत असर पड़ता है। पहले डायलसिस और बाद में किडनी ट्रांसप्लांट तक की नौबत आ जाती है। सर्जरी के बाद इंसान को दूसरी जिंदगी मिल जाती है लेकिन किडनी बदलवाने का यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आप अपनी डाइट को लेकर लापरवाही बरतनी शुरू कर दें। 


इस बात का ध्यान रखें कि आपने चाहे आप्रेशन करवा लिया है लेकिन शरीर अभी पूरी तरह से स्वस्थ नही है। इसमें 3-4 महीने या फिर इससे ज्यादा का समय भी लग सकता है। इस समय अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की बहुत जरूरत है। 

 

दही
दही प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत है। शरीर में किसी भी तरह की इंफैक्शन को दूर करने के लिए दही खाने की सलाह दी जाती है। किडनी ट्रांसप्लांट के मरीजों को भी दही खाने की सलाह दी जाती है। 

 

खट्टे आहार
सर्जरी के बाद खट्टे फल भी लाभकारी हैं। इससे शरीर जल्दी तंदुरुस्त होना शुरू हो जाता है। इस बात का ख्याल रखें कि फलों में अंगूर का सेवन न करें। यह इम्यून सप्रेसिव ड्रग्स की कार्यक्षमता को प्रभावित करता है इसलिए अंगूर का सेवन न करें। 

 

फल और सब्जियां
बैंगन,अमरूद,हरी सब्जियां, टमाटर, तरबूज आदि फल और सब्जियां कीडनी के लिए लाभकारी हैं। इन आहारों से शरीर में कोलेस्ट्रॉल और इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा नियंत्रित रहती है।


प्रोटीन
किडनी ट्रांसप्लांट के बाद प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद है। सर्जरी से पहले मरीज डायलिसिस की प्रक्रिया से गुजर चुके होते हैं इसलिए दूध,दाल आदि प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करना लाभकारी है। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News