18 APRTHURSDAY2024 12:47:24 PM
Nari

हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

  • Updated: 18 May, 2018 11:25 AM
हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

हार्ट ब्‍लॉकेज की समस्या दिल की धड़कन से जुड़ी बीमारी है। यह दो तरह की होती है। जन्म से हार्ट ब्‍लॉकेज की समस्या को कोनगेनिटल हार्ट ब्‍लॉक कहते हैं और बड़े होने पर हार्ट ब्‍लॉकेज की होने वाली समस्‍या को एक्‍वीरेड हार्ट ब्‍लॉक कहते हैं। आजकल एक्‍वीरेड हार्ट ब्‍लॉक की समस्या आम हो रही है। इसका इलाज एंजियोप्लास्टी अथवा महंगी दवाएं या फिर बाइपास सर्जरी है। अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें। ये चीजें हार्ट ब्लॉकेज को काफी हद तक रोक सकते हैं। इसके अलावा  ये फूड धमनियों को साफ करके ब्लड फ्लो को भी ठीक रखते हैं और कॉलेस्ट्रॉल को भी नहीं जमने देते।



हार्ट ब्‍लॉकेज के लक्षण
1. दिल की धड़कनें निश्चित समय अंतराल पर न होकर रूक-रूक कर चलती है।
2.  चक्‍कर आने या बेहोश हो जाना।
3. सिर दर्द रहना और थोड़ा काम करने पर थकान महसूस होना।
4. छोटी सांस आना और सीने में दर्द रहना।

जरूरी नहीं कि ये लक्षण हार्ट ब्‍लॉकेज के कारण हो। ये किसी और समस्या के कारण भी हो सकते हैं। इसलिए ये लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

हार्ट ब्‍लॉकेज से बचने के लिए डाइट प्लान

1. तरबूज
एमिनो एसिड से भरपूर तरबूज शरीर में निट्रिक ऑक्साइड का निर्माण करता है।निट्रिक ऑक्साइड धमनियों को रिलेक्स करने, इंफ्लामेशन को दूर करने और ब्लड प्रेशर को लो करने में मदद करता है और ये शरीर में फैट कंजप्शन को भी रोकता है। पेट में कम फैट होने से हार्ट डिसीज का खतरा भी कम होता है।

2. हल्दी
हल्दी में मौजूद विटामिन बी6 हार्ट को मजबूत करने में मदद करता है। इसके लिए हल्दी वाला दूध पीएं।

3. नींबू पानी
नींबू पानी को भी रोजाना पीने से  हार्ट ब्लॉकेज की आशंका कम होती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल बाहर निकालने में मदद करता है।

4. इलायची
यह केवल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं दिल के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। आयुर्वेद में इसे दिल के इलाज में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

5. ऑलिव ऑयल
इसमें मोनोसैचुरेड ओलिक एसिड पाया जाता है जो फैटी एसिड है। यह खराब  कॉलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लॉकेज होने से रोकते हैं।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News