24 APRWEDNESDAY2024 8:22:25 AM
Nari

पथरी के ऑपरेशन के बाद ऐसा होना चाहिए डाइट चार्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Feb, 2018 05:31 PM
पथरी के ऑपरेशन के बाद ऐसा होना चाहिए डाइट चार्ट

पथरी कंकड़ जैसी रचनाएं होती है जो कि कई बार गलत खान-पान, समय पर खाना न खाने के कारण पित्ते और किडनी में पथरी के रूप में जगह बना लेती है। साइज में छोटी होने के कारण इसे मेडिसिन द्वारा निकाला जा सकता है। कई बार यह आकार में बड़ी होने के कारण इसे ऑपरेशन से निकाला जाता है। पित्ते की पथरी होने पर इसे ऑपरेशन करके पित्ते को निकाल दिया जाता है ताकि दोबारा इसके होने का खतरा न हो। किडनी की पथरी के ऑपरेशन के बाद अपने खान-पान पर ध्यान देने की बहुत जरूरत होती है ताकि दोबारा इस समस्या से बचा जा सके।


1. पेय 

PunjabKesari
पथरी के ऑपरेशन के बाद पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए ताकि पथरी के छोटे कण भी बाहर निकल सके। आम आदमी को 2-3 लीटर पानी पीने की आवश्यकता होती है। इसके लिए रोगी को डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए, ताकि भविष्य में इस समस्या से बचा जा सके। ऑपरेशन के बाद चाय, कॉफी और सोडे जैसे पेय से दूर रहना चाहिए।

2. फाइबर युक्त भोजन लें

PunjabKesari
किडनी के ऑपरेशन के बाद शौच की समस्या और दूसरी तरफ पित्ते की पथरी के ऑपरेशन के बाद दस्त की समस्या हो सकती है। यह प्रॉब्लम कुछ सप्ताह तक रह सकती है। इस से निजात पाने के लिए फाइबर युक्त भोजन, सब्जियां खाएं।

3. वसा वाले भोजन से रहे दूर

PunjabKesari
ऑपरेशन के बाद भोजन पचाने में मुश्किल हो सकती है इसलिए कोशिश करें कि भोजन कम ही मात्रा में खाएं। कम वसा वाला आहार खाना चाहिए। तले हुए भोजन के अलावा फलों का सेवन अधिक मात्रा में करें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News