25 APRTHURSDAY2024 10:30:00 AM
Nari

थाइराइड मरीज का वजन कंट्रोल में रखेगी ये डाइट, कुछ परहेज भी जरूरी

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 29 Mar, 2019 04:30 PM
थाइराइड मरीज का वजन कंट्रोल में रखेगी ये डाइट, कुछ परहेज भी जरूरी

थाइरॉयड एक ऐसा रोग है जो गले में तितली के आकार की ग्लैंड्स ग्रंथी से गड़बड़ी पैदा होने से होता है। हार्मोंस का असंतुलन इसकी खास वजह माना जाता है। भारत में करीब 42 लाख लोग थाइरॉयड के शिकार हैं और उन्हें अक्सर बढ़ते वजन का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह हाइपोथाइरॉयडिज्म यानी थाइरॉयड ग्रंथि से अपर्याप्त मात्रा में थाइरॉय हॉर्मोन का प्रॉडक्शन है। ऐसी स्थिति में मरीज का वजन बढ़ने लगते है। एेसे में थाइरॉयड मरीजों का वजन घटाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। अगर आप भी इसी समस्या से परेशान है तो आज हम आपको कुछ डाइट सीक्रेट्स बताएंगे जो वजन घटाने में आपकी काफी मदद करेंगे। 

 

क्यों थाइरॉयड मरीज नहीं कर पाता कैलोरी बर्न?

इस रोग में थाइरॉयड हॉर्मोन के स्तर में लगातार गिरावट आती हैं जिस वजह से मरीज कैलोरी बर्न नहीं कर पाता और उसका वजन तेजी से बढ़ने लगता है। अगर थाइरॉयड मरीज सही समय पर और सही डाइट फॉलो करें तो वो अपना वजन कम करने में सफल हो सकता हैं। मगर इस दौरान उसे कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा।

PunjabKesari

थाइरॉयड में वजन कम करने का तरीका 

सबसे पहले एक संतुलित और हेल्दी डाइट लें। सेलेनियम और आयोडीन की कमी की वजह से शरीर में थाइरॉयड की कार्य प्रणाली बुरी तरह प्रभावित होती है। इसलिए सही डाइट लें ताकि वह कमी पूरी हो जाए। चलिए बताते है हम आपको उस डाइट के बारें में। 

PunjabKesari

सेलेनियम व आयोडीन से भरपूर डाइट

आयोडीन थाइरॉयड हॉर्मोन के प्रॉडक्शन में मदद करता है, जबकि सेलेनियम बॉडी में आयोडीन की रिसाइक्लिंग में मदद करता है इसलिए अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करें जिनमें सेलेनियम और आयोडीन जैसे जरूरी तत्व शामिल हो। इनकी कमी को पूरा करने के लिए अंडे, सैलमॉन फिश, सूरजमुखी के बीच, सीफूड आदि खाएं। 

 

​कॉम्प्लैक्स कार्ब्स खाएं

कॉम्प्लैक्स कार्ब्स फाइबर से भरपूर होते हैं और लंबे वक्त तक भूख को शांत रखते हैं इसलिए इसे रिच फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। साबुत अनाज, सब्जियां और दाल जैसे कार्ब्स खाने पर आपको लंबे समय तक पेट भरा-भरा महसूस होगा और ओवरइटिंग की समस्या कम होगी जिससे वजन कम करने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

कम वसा युक्त आहार 

कम वसा युक्‍त आहार खाने से भी थायरॉइड के रोगी को वजन कम करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही गाय का दूध भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं। दूसरा खाना बनाने के लिए हमेशा नारियल तेल का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद रहेगा। 

 

कॉपर और आयरन युक्त आहार 

कॉपर और आयरन युक्‍त आहार थायरॉइड फंक्‍शन को प्रभावित करते हैं। इसलिए अपनी डाइट में कॉपर युक्त फूड्स जैसे  काजू, बादाम और सूरजमुखी के बीज शामिल करें और आयरन को पूरा करने के लिए हरे पत्तेदार सब्जियां खाएं। 

 

विटामिन्स से भरपूर डाइट

विटामिन और मिनरल्‍स से भरपूर डाइट थायरॉइड के साथ वजन कंट्रोल करने में भी मदद करती हैं। पनीर, हरी मिर्च, टमाटर, प्‍याज, लहसुन, मशरूम में पर्याप्त मात्रा में विटामिन होते हैं। 

PunjabKesari

किन चीजों से रखें परहेज 

कुछ चीजों से परहेज रखना भी जरूरी हैं। सोयाबीन और सोया प्रोडक्ट रेड मीट, पैकेज्ड फूड, ज्यादा क्रीम वाले प्रॉडक्ट जैसे केक, पेस्ट्री, स्वीट पोटैटो, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, मूंगफली, बाजरा आदि को खाने से परहेज रखें। 
 

Related News