15 OCTTUESDAY2019 7:37:41 PM
Nari

क्या आप जानते हैं बारिश में नहाने के ये 9 जबरदस्त फायदे?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Aug, 2019 09:26 AM
क्या आप जानते हैं बारिश में नहाने के ये 9 जबरदस्त फायदे?

बरसात के पानी में भिगना तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि बारिश का पानी सेहत व ब्यूटी के लिए कितना फायदेमंद है। जी हां, जहां बारिश के पानी में नहाने से सेहत को फायदा मिलता है वहीं इससे ब्यूटी से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिलता है।

 

क्यों फायदेमंद है बारिश का पानी?

दरअसल, बारिश का पानी बहुत हल्का होता है और इसका पीएच क्षारीय होता है इसलिए बार‍िश के पानी में नहाने से कई फायदे होते हैं।

PunjabKesari

अपनी हेल्थ व ब्यूटी प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए आप बारिश के पानी को स्टोर करके भी रख सकते हैं। चलिए अब हम आपको बताते हैं कि बारिश के पानी में नहाने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

पेट की बीमारियां

एक्सपर्ट के मुताबिक, रोजाना सुबह 2-3 चम्मच बारिश का पानी खाली पेट पीने से पेट संबंधी बीमारियां दूर हो जाती हैं। बारिश के पानी का क्षारीय पीएच पेट की गैस को बेअसर कर देता है और पेट में ऐंठन सहित कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद होता है।

हार्मोन्स होते हैं संतुलित

अगर आपके हार्मोन्स का संतुलित बिगड़ गया है तो बारिश के पानी में नहाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बारिश में भीगने से शरीर में हार्मोन्स का उत्पादन सही तरीके से होता है और वो संतुलित रहते हैं।

PunjabKesari

कान से जुड़ी समस्याएं

कान की समस्याओं से राहत पाने के लिए बारिश में भीगना फायदेमंद होता है क्योंकि इसका पानी क्षारीय होता है।

अल्सर की समस्या

बारिश के पानी में क्लोरिन की मात्रा कम होती है जिसे कोरोसिव एजेंट (corrosive agent) के रूप में जाना जाता है। इसका पानी पीने से सभी तरह के अल्सर की समस्या दूर होती है।

कैंसर से भी होगा बचाव

क्षारीय पीएच होने के कारण बारिश का पानी कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन और पीएच स्तर को भी बैलेंस करता है।

घमौरियों से छुटकारा

गर्मी के चलते अक्‍सर कई लोगों को घमौरियां हो जाती हैं, खासकर बच्चों को। ऐसे में बारिश के पानी में नहाना आपके लिए रामाण साबित हो सकता है। दरअसल, बारिश में भीगने की वजह से त्वचा का तापमान संतुलित होता है, जिसके चलते घमौरियों से निजात मिलती है।

PunjabKesari

बालों के लिए फायदेमंद

बालों में जमा धूल-मिट्टी व गंदगी को पूरी तरह से साफ करने में बारिश का पानी बहुत फायदेमंद है। बारिश का पानी बहुत हल्का होता है और इसका पीएच (pH ) क्षारीय होता है, जिसके कारण बालों में साबुन या शैंपू लगाने पर जमा गंदगी भी साफ हो जाती है। इसके अलावा बारिश के पानी में मिट्टी से द्वारा घुले मिनरल्स की कमी होती है, जिसके कारण भी यह बालों के लिए फायदेमंद होता है।

मुंहासों से छुटकारा

इसमें भीगने पर शरीर, त्वचा और चेहरा प्रभावी तरीके से साफ होता है। इतना ही नहीं, इससे त्वचा पर फोड़े-फुंसियों, मुहांसे के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया का भी सफाया होता है, जिससे आपको इन परेशानियों से राहत मिलती है।

झाइयों से छुटकारा

सुबह उठकर इस पानी से चेहरा धोने पर त्वचा का रंग भी साफ होता है और त्वचा की झांइयां और दाग धब्बे भी मिट जाते हैं। इतना ही नहीं, इसका इस्तेमाल आप पेडीक्योर के लिए कर सकते हैं।

PunjabKesari

पहली बरसात में नहाने से बचें

विशेषज्ञों का कहना है कि बारिश में नहाना फायदेमंद होता है लेकिन पहली बरसात से बचना चाहिए। इससे न सिर्फ स्वास्थ्य खराब होने का खतरा बढ़ सकता है बल्कि त्वचा सम्बंधी बीमारियां भी हो सकती हैं। रैशेज, मुंहासे जैसी समस्याओं का अकसर पहली बरसात में भीगने से सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पहली बारिश का पानी प्रदूषित होता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News