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Diana की तरह आप भी करें सिर्फ 3 योगासन और रहें Fit

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Jan, 2019 07:55 PM
Diana की तरह आप भी करें सिर्फ 3 योगासन और रहें Fit

बॉलीवुड एक्ट्रेस डायना पेंटी ना सिर्फ टैलेंटिड बल्कि फिट हीरोइनों में से भी एक हैं। हालांकि डायना खुद फिट रखने के लिए रोजाना जिम नहीं जाती और ना ही किसी खास तरह की डाइट को फॉलो करती हैं। डायना का कहना है कि उनकी स्लिम व फ्लेक्सिबल बॉडी में योगासन की अहम भूमिका है। उन्होंने कई बार योगा करते हुए अपनी तस्वीरें अपने सोशल मीडिया पर शेयर की है। चलिए आपको बताते हैं कि फिट रहने के लिए डायना कौन-कौन से योगासन करती हैं, जिसकी मदद से आप भी खुद को स्वस्थ व फिट रख सकते हैं। सबसे बड़ी बात इससे महिलाओं की ब़ॉडी परफेक्ट शेप में रहती है। 

 

फिट रहने के लिए डायना पेंटी करती है ये 3 योगासन

उर्ध्वमुख श्वान आसन करने का तरीका

खुद को फिट रखने के लिए डायना रोजाना उर्ध्वमुख श्वान आसन करती हैं। यह अधोमुख श्वान आसन के विपरीत आसन की क्रिया है। अधोमुख में सिर नीचे की ओर किया जाता है जबकि इसमें सिर को ऊपर की तरफ करके योग किया जाता है। इस आसन का अभ्यास करते समय कमर पर हल्का दबाव डालते हुए शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं। इसके बाद कंधों को थोड़ा बाहर की तरफ करके बांहों को धीरे-धीरे सीधा करें।

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उर्ध्वमुख श्वान आसन के फायदे

यह आसन उच्च रक्त चाप, अस्थमा, साइटिका आदि रोग दूर करने में सहायक होता है।
पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।
रोजाना इस योग को करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।
इससे पाचन क्रिया बेहतर होती है और आप पेट की बीमारियों से भी बचे रहते हैं।
यह आसन हाथ, पैरों के अलावा कंधे, बांहों और सीने को भी टोन करने के साथ मजबूती देता है।
इससे दिमाग शांत रहता है और आप डिप्रेशन व तनाव जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं।
इस आसन को करने से शरीर में अतिरिक्त ऊर्जा का संचार होता है। 
यह आसन महिलाओं में मेनोपॉज के लक्षणों को दूर करने में मदद करता है।
उर्ध्वमुख श्वान आसन पीठ दर्द, कमर दर्द, थकान, सिरदर्द और अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है।

 

नौकासन करने का तरीका

इस आसन को करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेटने के बाद हाथों को जांघ के बगल और शरीर को एकदम सीधा रखें। फिर शरीर को ढीला छोड़े और सांस पर ध्यान दें। अब सिर, पैर व पूरे शरीर को 30 डिग्री पर उठाएं। इस बात का ध्यान रखें कि आपके हाथ जांघों के ऊपर हों। धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें। इस अवस्था में कुछ देर रहने के बाद सामान्य स्थिति में आ जाए।

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नौकासन करने के फायदे

नौकासन पेट की चर्बी को कम करने के लिए बहुत ही मददगार है। नियमित रूप से इस योग की प्रैक्टिस करने पर पेट की चर्बी तेजी से कम होती है।
नियमित रूप से इस आसन को करने से किडनी स्वस्थ रहता है और साथ ही साथ शरीर का यह अंग बेहतर तरीके से काम करता है।
यह योगासन पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और पाचन से संबंधित रोग जैसे कब्ज, एसिडिटी, गैस आदि से छुटकारा दिलाता है।
शुरूआत में इस आसन को करने से कमर में थोड़ी बहुत परेशानी हो सकती है लेकिन धीरे धीरे यह आपके कमर को मजबूत बनाता है।
इससे पुरानी कब्ज की समस्या भी आसानी से दूर हो जाती हैं क्योंकि यह एंजाइम के स्राव में बड़ी भूमिका निभाता है।
रीढ़ की हड्डी के लिए यह योग बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा इससे हर्निया की समस्या भी दूर होती है।

 

सर्वांगासन करने का तरीका

सर्वांगासन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद हाथों को जांघों के पास रखें। अब आप अपनें पैरों को पहले 30 डिग्री पर फिर 60 डिग्री और उसके बाद 90 डिग्री तक ले कर जाएं। हाथों को दबाकर नितंब ऊपर की ओर उठाते हुए पांवों को सिर की ओर लाएं और सहारे के लिए हथेलियां पीठ पर रखें। आप अपने शरीर को सीधा इस तरह से करते हैं कि ठोड़ी छाती पर आकर लगें। फिर पैरों को धीरे-धीरे नीचे लाते हुए सामान्य अवस्था में आ जाए। जब आप नीचे लौटते हैं तो अपने हाथों को नितंब के नीचे लाएं ताकि आप अपने शरीर को बगैर किसी चोट के सामान्य अवस्था में ला सके।

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सर्वांगासन के फायदे

सर्वांगासन शरीर में मेटाबोलिज्म क्रिया को बढ़ाता है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।
झुर्रियों, पिंपल्स और बढ़ती उम्र की समस्याओं से परेशान है तो आपको रोजाना सर्वांगासन करना चाहिए। इसके अलावा यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।
इस आसन के अभ्यास से थायराइड जैसी ग्रंथियों को पोषक तत्व एवं सही मात्रा में रक्त मिल पाता है, जिससे थायराइड जैसी प्रॉब्लम्स दूर रहती है।
यह आसन आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मददगार है। रोजाना इस आसन को करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।
सर्वांगासन पेट से संबंधित अंगों को सक्रिय करता और उचित एंजाइम के स्राव में मदद करता है। इससे कोलाइटिस, अल्सर, आदि परेशानियों से छुटकारा मिलता है।
सर्वांगासन से उच्च रक्तचाप कम किया जा सकता है।
इस आसन को करने से तनाव, डिप्रेशन और थकावट जैसी प्रॉब्लम्स दूर हो जाती है। इसके अलावा यह आसन याददाश्त तेज करने में भी कारगार है।

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