23 AUGFRIDAY2019 2:39:13 PM
Nari

Women Health: डायबिटीज शिकार को रहता है PCOS का खतरा, 4 नुस्खे रखेंगे बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Feb, 2019 04:14 PM
Women Health: डायबिटीज शिकार को रहता है PCOS का खतरा, 4 नुस्खे रखेंगे बचाव

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जोकि साइलेंट किलर की तरह अटैक करती है। यह समस्या पुरूषों से ज्यादा महिलाओं में देखने को मिलती है। भले ही दवाइयों और सही डाइट से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता हो लेकिन फिर भी इसे हल्के में लेना काफी खतरनाक हो सकता है क्योंकि इसके कारण महिलाओं में पीसीओएस (PCOS) की संभावना भी बढ़ जाती है।

 

क्या है पीसीओएस (PCOS)?

पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) महिलाओं की अंत:स्रावी ग्रंथियों से जुड़ी बीमारी है, जो हार्मोनल असंतुलन के कारण होता है। यह आमतौर पर उन महिलाओं को होती है जिन्हें पीरियड्स नियमित तौर पर नहीं आते। यह प्रॉब्लम आनुवांशिक भी है। इस बीमारी से कई बार गर्भधारण करने में भी दिक्कत आती है।

PunjabKesari

शुगर से बढ़ जाता है PCOS का खतरा

जिन महिलाओं का शुगर लेवल या ब्लड प्रेशर ज्यादा होता है, वो आसानी से पीसीओएस की शिकार हो जाती हैं। यही नहीं, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने और हार्ट डिजीज के कारण इसकी संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा एक्सरसाइज ना करना, स्ट्रेस, मोटापा, तनाव, प्रदूषित हवा में सांस लेना, शराब, जंक फूड, मीठे व वसा युक्त भोजन का सेवन भी इस बीमारी का कारण बनते हैं।

PunjabKesari

ऐसे करें पहचान 

पीरियड्स में अनियमितता
ज्यादा ब्लीडिंग
एक्ने की समस्या
वेट बढ़ना
उंगलियों, चेहरे, चिन, पेट और पीठ पर बाल आना
हमेशा थकान महसूस करना
डिप्रेशन और चिड़चिड़ापन
नींद न आने की समस्या
इन्फर्टिलिटी

 

शुरू कर दें ये काम

इस बीमारी से बचने और शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले एक्सरसाइज शुरू कर दें और वजन कंट्रोल में रखें। साथ ही तली-भुनी चीजों, मिठाइयां, जंक फूड, चॉकलेट, पेस्ट्री, वेफर्स, पिज्जा-बर्गर, नूडल्स और कोल्ड ड्रिंक्स से दूरी बनाएं। हाई ब्लडप्रेशर और टाइप-2 डायबिटीज और केलोस्ट्रोल को कंट्रोल में रखें। इसके अलावा इस बीमारी से बचने के लिए स्ट्रेस से बचें और कम से कम आठ घंटे की नींद लें। 

PunjabKesari

घरेलू उपाय
मेथी दाना

आधा चम्मच मेथी दानों को रात भर 50 मिली पानी में भिगोकर रखें। सुबह ब्रेकफास्ट के बाद इसका सेवन करें। इससे शुगर और हार्मोन संतुलित होंगे और PCOS की समस्या ठीक हो जाएगी। 

 

अरंडी का तेल

अनियमित पीरियड्स को ठीक करने के लिए गुनगुने अरंडी के तेल से पेट के निचले हिस्से पर रोजाना मसाज करें।

 

दालचीनी

नेचुरल तरीके से शुगर कंट्रोल करने के लिए आप दालचीनी का सेवन भी कर सकते हैं। दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट व अन्य पोषक तत्व शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ PCOS का खतरा भी कम होता है।

 

योगा करें

सर्वांगसन योग क्रिया करने से ना सिर्फ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है बल्कि इससे हार्मोन्स भी संतुलित होते हैं। डायबिटीज और PCOS से पीड़ित महिलाओं को हर रोज यह योग क्रिया करनी चाहिए।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad