Twitter
You are hereNari

अगर आप भी है डायबिटीज के मरीज तो भूलकर न खाएं ये फूड्स

अगर आप भी है डायबिटीज के मरीज तो भूलकर न खाएं ये फूड्स
Views:- Friday, June 22, 2018-2:05 PM

डायबिटीज लेवल : गलत खान-पान के कारण लोगों की हैल्थ-प्रॉब्लम्स बढ़ती ही जा रही है। उनमें से डायबिटीज की समस्या हर 10 में से 7 लोगों में देखने को मिलती है। डायबिटीज के मरीज को इसे कंट्रोल में रखने के लिए अपने खान-पान की तरफ विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। कुछ लोग इस समस्या के होते हुए ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिसे वह सेहत के लिए फायदेमंद समझते हैं लेकिन होते ये नुकसानदायक है। आज हम आपको ऐसे फूड्स बताएंगे, जिसका सेवन डायबिटीज के रोगी को नहीं करना चाहिए।



1. जमीन के नीचे होने वाली चीजों बचें
जमीन के नीचे उगने वाली चीजें यानि शकरकंदी, अरवी, आलू आदि का सेवन बिल्कुल न करें या फिर अगर खाना पड़ें तो इसे कम से कम मात्रा में खाएं। 

2. जंक फूड न खाएं
डायबिटीज के रोगी को जंक फूड का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे डायबिटीज का खतरा और भी बढ़ जाता है। इसके अलावा तली-भुनी चीजों का सेवन न करें। इसके अलावा आइसक्रीम, केक, पेस्ट्री आदि से भी परहेज करें। 

3. ड्राई फ्रूट न खाएं
ड्राई फ्रूट सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन डायबिटीज रोगी के लिए यह हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए वह इसका सेवन न करें। अगर कभी खाने का मन हो तो इसे पानी में भिगो कर खाएं। 

4. वसायुक्त आहार न लें
अगर डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए वसायुक्त आहार कम ही खाएं क्योंकि इससे शरीर में डायबिटीज बढ़ने लगती है। 

5. इन फलों से रहें दूर
डायबिटीज रोगी को केला, आम, लीची जैसे फलों से परहेज करना चाहिए क्योंकि इनमें शुगर अत्यधिक मात्रा में होती है। इन्हें खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Latest News