24 AUGSATURDAY2019 11:24:40 PM
Nari

Desi Tip: लौंग से करें डायबिटीज कंट्रोल, मिलेंगे 7 लाजवाब फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Feb, 2019 07:34 PM
Desi Tip: लौंग से करें डायबिटीज कंट्रोल,  मिलेंगे 7 लाजवाब फायदे

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसे खत्म नहीं किया जा सकता लेकिन सही डाइट और हाई प्रोटीन फ्रूड्स लेकर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता हैं। मगर क्या आपको पता है कि आपके घर में मौजूद लौंग डायबिटीज को कंट्रोल कर सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह डायबिटीज में लौंग का सेवन फायदेमंद होता है।

 

लौंग के औषधीय गुण

लौंग में बहुत सारे पोषक तत्‍व होते है जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। 2 ग्राम लौंग में 21 कैलोरी, 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स, 1 ग्राम फाइबर, 30 % मैग्‍नीज, 4 % विटामिन K और 3 % विटामिन C पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। लौंग की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन कई प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाता है।

 

कैसे कंट्रोल करती है डायबिटीज?

दरअसल, लौंग में नाइजेरिसिन नामक तत्व होता है, जो डायबिटिक पेशेंट में रक्त शर्करा के स्तर को सही रखते हैं। तत्व खून से अवशोषित करने के लिए कोशिकाओं की क्षमता और इंसुलिन का उत्पादन करने की क्षमता भी बढ़ाता है, जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

PunjabKesari, लौंग वाला पानी, डायबिटीज कंट्रोल करने टिप्स इमेज

ऐसे बनाए शुगर कंट्रोल ड्रिंक

यह डायबिटीज के लिए एक बेहतर प्राकृतिक उपाय है। इसके लिए सबसे पहले एक गिलास पानी में 8-10 लौंग को अच्छी तरह उबाल लें। फिर इस पानी को छानकर लौंग को अलग कर दें। इसके बाद कम से कम 3 महीने तक नियमित रुप से इसका सेवन करें। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगी।

PunjabKesari, लौंग वाला पानी इमेज, Cloves And Diabetes Image

जरूर लें डॉक्टर से सलाह

बेशक लौंग का पानी डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करता है लेकिन फिर भी इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। साथ ही इस पानी के सेवन के दौरान अपनी दवाओं को बंद ना करें।

 

लौंग के अन्य फायदे
तानव करें दूर

लौंग के तेल की कुछ बूंदें पानी में मिलाकर नहाने से शरीर का तनाव दूर होता है। इसके अलावा लौंग वाली चाय पीन से भी स्ट्रेस, तनाव और सिरदर्द की समस्या दूर हो जाती है।

PunjabKesari, लौंग वाला पानी, तनाव इमेज

सर्दी-जुकाम

इस मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या होती रहती है। ऐसे में 2 लौंग भुनकर मुंह में रखने से सूखी खांसी, कफ जैसी प्रॉबल्म दूर होती है। इसके अलावा इससे गले की सूजन भी दूर रहती है।

 

जोड़ों के दर्द से राहत

जोड़ों में दर्द, सूजी हुई मांसपेशियों और गठिया के दर्द से राहत पाने के लिए लौंग के तेल में ऑलिव ऑयल मिलाकर दिन में 2 बार मालिश करें। इससे दर्द गायब हो जाएगा।

PunjabKesari, लौंग वाला पानी, गठिया दर्द टिप्स इमेज

मसूड़ों में दर्द

रूई के छोटे से गोले में लौंग का तेल लेकर दर्द दांत और उसके आस-पास के मसूड़ों पर हल्के हाथों से लगाएं। इसेस कुछ देर में दर्द कम हो जाएगा।

 

एसिडिटी से राहत

गलत खान-पान के कारण गैस की समस्या हो जाती है लेकिन इसके लिए रोज दवाओं का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में इसकी बजाए आप भोजन के बाद 1 भुनी हुई लौंग चबाएं। इससे एसिडिटी और सीने की जलन दूर होगी। 

PunjabKesari, लौंग वाला पानी, एसिडिटी इमेज

बालों का झड़ना होगा कम

लौंग या इसका तेल लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और बाल मजबूत और घने बनते हैं। इसके लिए लौंग को पीसकर या इसके तेल को दूसरे एसेंशियल ऑयल में मिलाकर बालों में लगाएं। इससे स्कैल्प को अंदर तक पोषण मिलेगा, जिससे हेयर फॉल की समस्या दूर हो जाएगी।

 

एंटी-एजिंग प्रॉब्लम्स करें दूर

रोज रात को सोने से पहले लौंग के तेल से मसाज करें। इससे स्किन टाइट रहेगी और साथ ही झुर्रियां भी दूर हो जाएंगी। इसके अलावा लौंग पेस्ट लगाने से भी एंटी-एजिंग की समस्या दूर रहती है।

PunjabKesari, लौंग वाला पानी, एंटी-एजिंग समस्याएं इमेज

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad