01 MARMONDAY2021 8:09:41 AM
Nari

धनतेरस पर बदल दें अपने किचन की यह चीज, सारा साल होगी मां लक्ष्मी की कृपा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Nov, 2020 01:03 PM
धनतेरस पर बदल दें अपने किचन की यह चीज, सारा साल होगी मां लक्ष्मी की कृपा

धनतेरस एक ऐसा दिन है, जिसपर तीन दिवसीय दिवाली की शुरूआती होती है। मान्यता है कि धनतेरस पर आपको ऐसे ताले की चाबी लेनी होती है, जो दिवाली पर आपके लिए धन के द्वार खोले। इस दिन लोग सोना-चांदी, बर्तन, कलश, कपड़े, सूखा धनिया और झाड़ू आदि खरीदते हैं। मगर, सिर्फ सोना-चांदी ही नहीं बल्कि सेहत से भी धनतेरस का गहरा कनैक्शन है।

क्यों मनाते हैं धनतेरस?

पौराणिक कथाओं के अनुसार, समुद्र मंथन के 13वें दिन भगवान धन्वंतरि का हाथ में कलश और आयुर्वेद लेकर प्रकट हुए थे इसलिए उन्हें धन का देवता ही नहीं औषधि का जनक भी कहा जाता है। ऐसे में यह दिन सिर्फ धन नहीं बल्कि सेहत का दिन भी होता है। अगर हम इस दिन की ऊर्जा को सही तरीके से ले पाए तो सारी उम्र निरोग रह सकते हैं।

PunjabKesari

कैसे करें हैल्थ की एनर्जी को एक्टिवेट

इसके लिए आप धनतेरस पर चांदी या स्टील का बर्तन खरीदकर उसमें जल भरें। फिर उसे ब्रह्म मुहूर्त उत्तर-पूर्व या उत्तर-पश्चिम दिशा में रख दीजिए। दिवाली पूजन के बाद उस जल को सारे परिवार को पीला दें और बाकी जल घर में छिड़क दें। इससे आप सारा साल बीमारियों से बचे रहेंगे।

धनतेरस पर जरूर जलाएं यम दीपक

शाम के समय चारमुखी दीपक में सरसों का तेल डालकर उसे जला दें। मगर, ध्यान रखें कि दीपक जलाते समय आपका मुख दक्षिण दिशा में हो और फिर भगवान से प्रार्थना करें। इसके बाद मुख्य दरवाजे पर गेंहू या चावल की ढेरी के ऊपर दीपक रख दें। इससे अकालमृत्यु से मुक्ति मिलती है।

PunjabKesari

मां लक्ष्मी को कैसे करें आकर्षित

. सबसे पहले घर की अच्छी तरह साफ-सफाई करें। ध्यान रखें कि घर के किसी भी दरवाजे आवाज ना आती हो और कोई नल टपकता ना हो।
. हल्दी से मेन गेट के बाहर स्वास्तिक बनाएं क्योंकि इस दिन दरवाजे से एनर्जी घर के अंदर आती है। इससे धन में 108 गुणा वृद्धि आती है।
. धनतेरस पर अपने चूल्हे की सर्विस जरूर करवाएं क्योंकि ये मंगल का प्रतिनिधित्व करता है। अगर बर्नर या लाइटर खराब हो चुका है तो उसे भी नया लेकर आए। इससे मंगल आपके घर में कायम रहेगा और सालभर पैसों की दिक्कत नहीं होगी।

PunjabKesari

सबसे पहले अपने किए जाने वाले कर्मों को पूरी तरह कंट्रोल करें। इसके बाद ही हम उम्मीद कर सकते हैं कि धनतेरस पर किए कामों का आपको फल मिलेगा।

Related News