03 APRFRIDAY2020 1:03:01 AM
Nari

स्मोकिंग करने वाले पीना न भूलें यह ड्रिंक, फेफड़ें होंगे डिटॉक्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Oct, 2019 01:09 PM
स्मोकिंग करने वाले पीना न भूलें यह ड्रिंक, फेफड़ें होंगे डिटॉक्स

स्मोकिंग करना सभी के लिए खतरनाक होता है चाहे वो पुरूष या फिर स्त्री। इससे न सिर्फ कैंसर बल्कि हार्ट अटैक, अल्सर, ओस्टिओपोरोसिस, स्ट्रोक और एम्फीजिमा जैसी खतरनाक बीमारियां भी हो सकती है। इतना ही नहीं, हद से ज्यादा स्मोकिंग करने से लिवर व किडनी भी फेल हो सकती है। हालांकि जो लोग इसके आदि होते हैं उनके लिए इसे छोड़ना मुश्किल हो जाता है लेकिन ऐसा करना नामुमकिन नहीं है।

क्यों छोड़ना मुश्किल है सिगरेट?

सिगरेट में पाए जाने वाले निकोटिन की लत लग जाने की वजह से इसे छोड़ना मुश्किल हो जाता है। जब भी कोई इसे छोड़ने की कोशिश करता है तो उसे नींद में दिक्कत, मितली, चिड़चिड़ापन, बेचैनी और कॉन्संट्रेशन में दिक्कत जैसे लक्षण दिखाई पड़ते हैं। ऐसे में स्मोकिंग छोड़ने के लिए आपको काउंसलर या फिर निकोटिन पैचेज, गम, इन्हेलेटर्स और माउथ स्प्रे आदि की मदद लेनी पड़ती है।

PunjabKesari

चलिए अब हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताते हैं, जिससे आपको सिगरेट छोड़ने में मदद मिलेगा।

हल्दी-अदरक ड्रिंक

इससे न सिर्फ सिगरेट पीने की आदत से छुटकारा मिलता है बल्कि यह बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करती है। साथ ही हल्दी में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेट्री, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-कैंसर और एंटी-टॉक्सिटी गुण आपको कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करती हैं। चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका

PunjabKesari

सामग्री:

अदरक - छोटा सा टुकड़ा
प्याज - 400 ग्राम
हल्दी - 2 टीस्पून
पानी - 1 लीटर
शहद - थोड़ा-सा

रेसिपी बनाने की विधि

सबसे पहले पानी में अदरक और प्याज को अच्छी तरह उबालें। फिर पानी में थोड़ा और अदरक व हल्दी डालें। गैस की आंच कम कर दें और सामग्री को कुछ देर उबलने दें। जब यह अच्छी तरह पक जाए तो इसमें शहद मिक्स करके पीएं।

PunjabKesari

कैसे करें सेवन?

दिन में 2 बार या स्मोक करते समय इस ड्रिंक का सेवन करें। इससे फेफड़े, लिवर डिटॉक्स होंगे और आप स्मोकिंग से होने वाले साइड-इफैक्ट्स से भी बचे रहेंगे।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News