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जोड़ों का दर्द को मिनटों में छूमंतर कर देंगे ये पक्के देसी नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Nov, 2019 11:35 AM
जोड़ों का दर्द को मिनटों में छूमंतर कर देंगे ये पक्के देसी नुस्खे

जोड़ों का दर्द : सर्दियों को मौसम अपने साथ कोई ना कोई बीमारी जरूर लेकर आता है। इस मौसम में सर्दी खांसी, जुकाम के अलावा गठिया दर्द, जोड़ों का दर्द, आर्थराइटिस व मांसपेशियों में अकड़न की समस्या भी काफी परेशान करती हैं। कई बार तो इसके कारण शरीर के कुछ हिस्सों में सूजन, सुन्नपन, झनझनाहट की परेशानी भी हो जाती है, जिसके कारण चलना-फिरना और हल्के-फुल्के काम करना भी मुश्किल हो जाता है।

जोड़ो के दर्द की समस्या सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है 

दरअसल, इस मौसम में शरीर की रक्त वाहिनियां सिकुड़ जाती हैं, जिससे उस हिस्से में खून का तापमान कम होने लगता है और जोड़ सिकुडने़ जाते हैं। वहीं सर्द दवाओं के कारण ब्लड फ्लो धीमा व नसें में सूजन की वजह से भी गठिए का दर्द अधिक सताने लगता है। इसके अलावा यूरिक एसिड जमा हो जाने और कैल्शियम की कमी की वजह से भी यह परेशानी बढ़ जाती है।

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जोड़ो के दर्द की समस्या किन लोगों को होती है अधिक ?

जीवन शैली में तेजी से बदलाव के कारण 70-80 फीसद लोग जोड़ों के दर्द से जूझ रहे हैं। वैसे तो इस समस्या का सबसे ज्यादा सामना उम्रदराज लोगों को करना पड़ता है क्योंकि उनकी बोन डेंसिटी कम होती है लेकिन गलत डाइट, एक्टिविटी की कमी, मोटापे, कमजोर इम्यून सिस्टम और बोन डेंसिटी कम होने के कारण यह समस्या युवाओं में भी काफी देखने को मिल रही है। वहीं धूम्रपान करने वालों में से 70 फीसद लोग गठिया की गिरफ्त में है।

जोड़ो में समस्या दर्द महिलाओं में अधिक होती है ?

बढ़ती उम्र, प्रेगनेंसी, पीरियड्स, मेनोपॉज, विटामिन डी व कैल्शियम की कमी के कारण महिलाओं में यह समस्या पुरूषों के मुकाबले अधिक होती है।

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जोड़ों का दर्द का उपाय

गर्म कपड़ें पहनें

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले तो अपने आप को सर्द हवाओं से बचाएं। गर्म कपड़े, मोजे व दस्तानें पहनें।

सबसे जरूरी है धूप

इस समस्या से बचने के लिए सबसे जरूरी धूप। सुबह की गुनगुनी धूप में 15-20 मिनट जरूर बैठें। इससे विटामिन डी की कमी पूरी होगी और आपको दर्द से आराम मिलेगा।

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खान-पान में करें सुधार

मौसम के साथ अपनी डाइट में भी बदलाव करें, ताकि आप इस समस्या से बचे रहें। ज्यादा से ज्यादा गर्म चीजें जैसे दूध, मूंगफली, गुड़ व चना, गोंद, तिल के लड्डू, मछली, नट्स, चिकन खाएं। इसके अलावा संतरा, पालक, फूलगोभी, साग, अदरक, मेथी, बथुआ, मौसमी फल, डेयरी उत्पाएद, अंडे, सोयाबीन, दलिया, साबुत अनाज, दाल को भी अपने आहार में शामिल कीजिए। खूब सारा पानी पिएं।

जोड़ों के दर्द में इन चीजों से करें परहेज?

शराब, सिगरेट, कैफीन, खट्टी चीजें, जंक व फास्ट फूड, मसालेदार तीखा भोजन, पैकिड फूड्स, रैड मीट, बेकरी फूड्स, दूध, पनीर, मक्खन, मैदा और सोया मिल्क से परहेज करें। इसमें प्रोटीन का सेवन लिमिट में करें क्योंकि हाई प्रोटीन आपको नुकसान पहुंचा सकता है। प्रोटीन के लिए सब्जियां ही खाएं।

योग मिटाए रोग

जोड़ों के दर्द से आराम पाने के लिए सूर्यनमस्कार, गिद्धासन, प्राणायाम, पवन मुक्तासन, शवासन, पद्मासन, मत्स्यासन, सर्पासन और अनुलोम विलोम करें। साथ ही सुबह व शाम को कम से कम 30-40 मिनट की सैर करना ना भूलें।

गुनगुने तेल से मसाज

नारियल, जैतून या सरसों के तेल को हल्का-गुनगुना करके जोड़ों की मालिश करें। ऐसा रात को सोने से पहले करें और फिर शरीर को अच्छी तरह कवर कर लें। इससे दर्द से आराम मिलेगा।

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जोड़ों के दर्द का इलाज 

1. जोड़ों में ज्यादा तेज दर्द होने पर अरंडी के तेल से मालिश करें। इससे दर्द से तो राहत मिलेगी साथ ही में सूजन भी कम होगी।
2. कच्चे लहसुन का सेवन भी आपको दर्द से राहत दिलाएगा। साथ ही लहसुन, सेंधा नमक, जीरा, हींग, पीपल, काली मिर्च व सौंठ आदि मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे अरंडी के तेल में भूनकर दर्द वाली जगह पर लगाएं।
3. रोजाना 15 ग्राम ताजे बथुआ के पत्तों का रस पीएं लेकिन इसके स्वाद के लिए इसमें कुछ न मिलाएं।
4. औषधीए गुणों से भरपूर हल्दी वाली चाय या दूध पीने से भी जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है।
5. औषधीय गुणों से भरपूर सौंठ गठिए के रोगी के लिए काफी फायदेमंद है। आप इसका सेवन किसी भी तरह कर सकते हैं।

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हमेशा याद रखें ये बातें...

. सबसे पहले तो ज्यादा से ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करें।
. वजन ज्यादा होने से जोड़ों जैसे, घुटनों, टखनों और कूल्हों आदि पर बहुत जोर पड़ता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप मोटापे को कंट्रोल करें।
. धूम्रपान और शराब से दूर रहें।
. चलने-फिरने और बैठने की मुद्राएं सही रखें।
. ज्यादा भारी वजन उठाने और झुकने से बचें।
. कैल्शियम व विटामिन-डी युक्त खुराक लें।
. लेटकर टीवी नहीं देखना चाहिए।
. नर्म गद्दों के बजाए रूई के गद्दों का इस्तेमाल करें।

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