19 APRFRIDAY2024 3:11:20 PM
Nari

जरुर करें किचन की डीक्लटरिंग, साफ रहेगा हर कोना

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 18 Aug, 2019 03:35 PM
जरुर करें किचन की डीक्लटरिंग, साफ रहेगा हर कोना

महिलाएं अपने दिन का अधिकतर समय किचन में ही व्यतीत करती है, लेकिन कभी भी वह किचन को डीक्लटरिंग करने का समय नही निकाल पाती है। अगर आप महीने में एक घंटा इस काम के लिए निकाल लें तो आपकी किचन पूरी तरह से साफ हो जाएगी। इससे आप आसानी से किचन में वह समान बाहर निकाल सकते है जिनकी आपको बिल्कूल भी जरुरत नही है। इससे न केवल किचन साफ रहती है बल्कि एक्सट्रा स्पेस भी बन जाती है। 

मैग्नेट्स 

अपनी किचन में देखेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेें की आपने कितने मैग्नेट्स इक्ट्ठे करके रखे हुए है, क्या यह मैग्नेट्स आपके काम आते है। अगर यह आपके काम आते है तो अच्छा है अगर नही तो एक काम करें इस पर फैमिली फोटो लगा कर अपनी फ्रिज या अलमारी पर लगा लें। 

मग्स 

किचन में मग्स बाथरुप में पाए जाने वाले साबुन की तरह होते है। जितने जरुरत होते है अक्सर उससे ज्यादा ही पाए जाते है। यह किचन में जगह भी अधिक लेते है, इसलिए उन्हें गो टू गिफ्ट्स के लिए अजमाए। एक फैमिली के 6 से 10 मग्स काफी होते है। इसलिए किचन में कभी भी अधिक मग्स को इक्ट्ठा करके न रखे। 

PunjabKesari, Nari

ईको फ्रेंडली बैग्स 

मार्किट से जो भी समान आता है वह किचन में ही आकर खाली होता है। उसके बाद वह बैग्स किचन में एक साइड पर ही इक्ट्ठे होते रहते है। ऐसे में किचन में 10 से ज्यादा बैग्स न रखें, जब भी ज्यादा बैग्स हो जाएं तो उन्हें निकाल कर घर के बाहर या कार में रख दें। इससे किचन तो साफ रहेगी साथ ही जब आप बाहर जाएंगी आपके वाहन में पड़े बैग्स से मार्किट में नए खरीदने की जरुरत नही पड़ेगी। \

PunjabKesari, nari

फ्री आइटम्स 

जब भी मार्किट में शॉपिंग करते है तो आपको कई बार प्री आइटम्स मिलती है। यह सारी आइट्म्स आपकी किचन में ही पाई जाती है जिनमें चम्मच, किड्स मील ट्वाय आदि। यह चीजें आने वाले समय में आपको ओर भी मिल जाएंगी। इसलिए समय समय पर इन पुरानी चीजों को किचन से मार दें। किचन में वहीं समान रखें जो कि आपके काम की हो। 

वाटर बोतल 

रसोई में अक्सर गर्मी के मौसम के बाद पानी की बोतलें काफी इक्ट्ठी हो जाती है। इन सारी बोतलों को संभालने की जगह उन बोतलों की किचन से बाहर निकाल दें जिनकी आपकों जरुरत नही है। यूज करते समय जो बोतल पूरी तरह से खराब हो चुकी है उन्हें आप अगले साल के लिए संभाल कर रखने की जगह किसी को दे दें। 
PunjabKesari, nari
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News