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विटामिन डी की कमी होने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Jan, 2018 12:07 PM
विटामिन डी की कमी होने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण

विटामिन डी (Vitamin D) : शरीर को तंदुरूस्त रखने के लिए कैल्शियम और प्रोटीन की तरह विटामिन डी भी अहम भूमिका निभाता है। यह वसा में घुलनशील होता है और हमारी आंतों से कैल्शियम को सोखकर हड्डियों तक पहुंचाने का काम करता है। शरीर में इसकी कमी से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। विटामिन डी की पूर्ती हाइड्रॉक्सी कोलेस्ट्रॉल और अल्ट्रावॉयलेट किरणों से होती है। इसके अलावा कुछ खाद्य पदार्थों में भी विटामिन डी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। कई बार तो बहुत से लोग यह समझ भी नहीं पाते कि शरीर में विटामिन डी की कमी (Vitamin D Defecency) हो रही है। सही समय पर इसके लक्षणों को पहचान कर बॉडी में इसकी मात्रा को ठीक किया जा सकता है। धूप में कुछ देर बैठने से भी इस विटामिन की कमी को पूरा किया जा सकता है। आइए जानें विटामिन डी की कमी होने पर कौन-कौन से संकेत देता है शरीर। 

 विटामिन डी की कमी के लक्षण ( Vitamin D Symptoms )

थकावट महसूस होना

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शरीर में अगर विटामिन डी की कमी है तो थकावट वाले काम न करने से भी शरीर थका-थका सा महसूस होता है। कई बार तो इससे तनाव भी बना रहता है। इस तरह के लक्षण देखे तो दिन में कम से कम 10 मिनट धूप में बैठे। 

 जोड़ों में दर्द 
जब आपके मांसपेशियों में खिंचाव, जोड़ों में दर्द, हड्डियों का दर्द ,पीठ दर्द जैसी प्रॉब्लम देखने को मिलती हैं। बिना किसी वजह से बाल झड़ रहे हैं तो यह भी इस विटामिन की कमी के संकेत हो सकते हैं।  

शरीर का तामपान बढ़ना
विटामिन डी की कमी
होने पर शरीर का तापमान भी 98.6 डिग्री के आसपास बना रहता है और शरीर से पसीना भी बहुत आता है। इसके अलावा निमोनिया, ठंड लगना, ब्रोंकाइटिस आदि की परेशानी हो जाए तो जल्दी ठीक नहीं होती।

 चोट का जल्दी ठीक न होना
अगर किसी को विटामिन डी की कमी होती हैं और अचानक किसी दुर्घटना में चोट लग जाती है या फ्रैक्चर हो जाता है तो इसे ठीक होने में काफी टाईम लग जाता हैं।

हाई ब्लड प्रैशर

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कई बार ब्लड प्रैशर और ब्लड शुगर लेवल हाई बना रहना भी विटामिन डी की कमी का कारण हो सकता हैं। हाई ब्लड प्रेशर से हार्ट की बीमारियां और डायबिटीज भी हो सकती हैं।


विटामिन डी की कमी के कारण

शरीर में विटामिन डी की कमी होने के बहुत से कारण हो सकते हैं। जिनमें सुधार करके भी इस परेशानी से निजात पाई जा सकती है। 

  1. जरूरत से ज्यादा वजन
  2. धूप में न बैठना
  3. घर में ही ज्यादा समय बिताना
  4. बढ़ती उम्र
  5. विटामिन डी-युक्त खाद्य पदार्थ की कमी
  6. त्वचा का गहरा रंग 
     

विटामिन डी की कमी को कैसे पूरा करे

कुछ लोगों को धूप में बैठने से स्किन एलर्जी की परेशानी होने की समस्या भी रहती है। आप इसके लिए विटामिन डी से भरपूर आहार को भी अपनी डाइट में शामिल करके इस कमी को पूरा कर सकते हैं। 

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  1. दूध
  2. मक्खन
  3. मछली
  4. संतरा 
  5. अंडे
  6. मशरूम
  7. कॉड लिवर ऑयल
  8. गाजर, आदि। 

 

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