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फिट होने के लिए दीपिका ने शादी के बाद शुरू की ये सीक्रेट एक्सरसाइज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Dec, 2018 09:34 AM
फिट होने के लिए दीपिका ने शादी के बाद शुरू की ये सीक्रेट एक्सरसाइज

बॉलीवुड की 'हॉटेस्ट फिगर' मानी जाने वाली एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण रणवीर सिंह से शादी करने के बाद अपनी फिटनेस रूटीन में वापिस आ चुकी हैं। हाल ही में दीपिका का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह सीढ़ियों पर कसरत करती हुई नजर आ रही हैं।

 

दीपिका के ट्रेनर ने शेयर किया वीडियो

शादी के बाद दीपिका एक्स्ट्रा कैलोरी कम करने के लिए ट्रेनिंग ले रही हैं, जिसकी वीडियो भी खूब वायरल हो रही है। उनकी यह वीडियो उनके पर्सनल ट्रेनर नैम (Nam) ने शेयर किया है, जिसमें वह तेजी से स्टेयर्स पर छलांग लगाती हुई दिख रही हैं। उनके इस वीडियो को देख आप अंदाजा लगा सकते हैं वो कितनी फिट हैं। यह वीडियो उनके मॉर्निंग वर्कआउट सेशन का है।

 

 

सीढ़ियां चढ़ने के फायदे
वजन घटाने के लिए

एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर तक जाने के लिए जब आप सीढ़ियों का इस्तेमाल करते हैं तो एक्स्ट्रा कैलोरी तेजी से कम होती है। सीढ़ी चढ़ने समय एक मिनट में सात कैलोरी बर्न होती हैं। शोध के मुताबिक, अगर आप रोज दिन में दो बार सीढ़ी चढ़ते हैं तो साल में 2.7 किलो वजन कम कर सकते हैं।

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दिल के लिए है फायदेमंद

सीढ़ियां चढ़ना दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। सीढ़ियां चढ़ते हुए हार्ट रेट बढ़ता है और ब्लड सर्कुलेशन भी तेज हो जाता है। इस वजह से दिल तेजी से खून पंप करने लगता है, जो दिल के लिए अच्छा है। रोजाना सिर्फ 7 मिनट सीढ़ियां चढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा 60% तक कम हो जाता है।

 

डायबिटीज को करें कंट्रोल

रोजाना दो बार सीढ़ियां या 24 स्टेप्स चढ़ना-उतरना एक अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज से ना सिर्फ डायबिटीज काबू में रहती है बल्कि इससे कॉलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

 

हड्डियों को बनाएं मजबूत

रोजाना सीढ़ी चढ़ने से पैरों की हड्डियां व मसल्स तो मजबूत होती हैं, साथ ही इससे बॉडी की स्‍ट्रेंथ बढ़ती है। इतना ही रोजाना इस एक्सरसाइज को करने से बोन डेंसिटी और मसल्‍स टोन भी इंप्रूव होती है। अगर आप डेस्क जॉब करते हैं तो सीढ़ियां चढ़ना आपके लिए बेस्ट एक्सरसाइज है।

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मानसिक स्‍वास्थ्‍य के लिए है फायदेमंद

मानसिक स्वास्थ्य के लिए सीढ़ी चढ़ना बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज है। यह एक कार्डियोवस्कुलर व्यायाम है, जिसके दिमाग में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होते हैं। यह हार्मोन तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद करते हैं।

 

स्‍टेमिना बढ़ाने में मददगार

इस एक्सरसाइज को करने से स्‍टेमिना भी बूस्ट होता है, जिससे ना सिर्फ मोटापा कम होता बल्कि आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

 

कब्ज की समस्या से राहत

रोजाना स्टेयर्स वर्कआउट को सही ढंग से करने पर कैलोरीज बर्न होती हैं, जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होता है। इसके अलावा इससे कब्ज की शिकायत भी दूर होती है।

 

असमय मृत्यु की संभावना होती है कम

शोध के अनुसार अगर आप रोजाना सीढ़ियां चढ़ते हैं तो इससे असमय होने वाली मौत का खतरा 33% तक कम हो जाता है। जबकि रोजाना 1.3 मील चलने से ये संभावना केवल 22% ही कम होती है।
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