24 APRWEDNESDAY2024 1:35:48 PM
Nari

डैंड्रफ से लेकर फटी एडियों को ठीक करती है ये छोटी-सी चीज़!

  • Updated: 31 Dec, 2016 05:56 PM
डैंड्रफ से लेकर फटी एडियों को ठीक करती है ये छोटी-सी चीज़!

ब्यूटी: सर्दियों में एड़ियां फटने की और बालों के रूसेपन की समस्या अधिक होती है और इसके लिए कई लोग बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते है। अगर आप इस सब की जगह कुछ घरेलू तरीकों पर ध्यान देंगे तो यह नुस्खे आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते है। वैसे तो कपूर का ज्यादातर इस्तेमाल पूजा-पाठ में किया जाता है लेकिन अगर देखा जाए तो कपूर एक आयुर्वेदिक औषधि भी है जिसे आप एंटीसेप्टिक और एंटी डेंड्रफ के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सबके अलावा क्या आप जानते है कि कपूर हमारी सुंदरता को चार चांद भी लगा सकता है। 

 

1.ग्लोइंग त्वचा

आप अपने चेहरे की ग्लोइंग को बढ़ाना चाहते है तो ऐसे में आप रात को सोते समय कच्चे दूध में थोड़ा सा कपूर पाऊडर मिला लें और रूई की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 5 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।

2. पिंपल्स और मुहांसे

अगर आप पिंपल्स और मुहांसों की वजह से बहुत परेशान है तो आप नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर पाऊडर को मिला लें। इसे रोजाना सुबह शाम अपने पिंपल्स और मुहांसों के दाग के ऊपर लगाएं। ऐसा करने से बहुत जल्दी ही पिंपल्स सूखने लगेंगे और उनके दाग भी बिल्कुल खत्म हो जाएंगे।

3. डैंड्रफ दूर करें

डैंड्रफ को दूर करने के लिए यह सबसे कारगार उपाय है। इसके लिए आप नारियल के तेल में कपूर पाऊडर को मिला लें और इसे गुनगुना करके अपने बालों पर मसाज करें। एक घंटे बाद बालों को धो लें। इस उपचार से डैंड्रफ की समस्या दूर होगी और बाल भी मजबूत बनेंगे।

4. एड़ियां मुलायम बनाएं

गर्म पानी में थोड़ा सा कपूर और नमक डाल लें। इस पानी में कुछ देर तक अपने पैर डाल कर रखें फिर स्क्रब करके मॉइचराइजर क्रीम लगा लें। आपकी फटी एड़ियों की समस्या दूर हो जाएगी।

Related News