25 APRTHURSDAY2024 6:08:39 AM
Nari

वजन घटाने में फायदेमंद है दलिया, शुगर लेवल भी करेगा कंट्रोल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Aug, 2019 11:17 AM
वजन घटाने में फायदेमंद है दलिया, शुगर लेवल भी करेगा कंट्रोल

दलिया का नाम सुनते ही लोगों को बीमारी की फीलिंग आ जाती है। मगर साधारण सा दिखने वाला दलिया वजन घटाने से लेकर कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। दलिया साबुत अनाज है, इसमें प्रोटीन, विटामिन बी1, बी2, फाइबर जैसे पोष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। चलिए आज हम आपको दलिया खाने के कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जिसके बाद आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर लें।

 

कब और कैसे करें सेवन?

सुबह के समय दलिए का सेवन करने से सारा दिन शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है, इसे अलावा शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए नाश्ते में खाया गया दलिया बहुत फायदेमंद साबित होता है। नमकीन दल‍िया को सब्जियों के साथ बनाया जाता है तो कुछ लोग इसे मीठा भी पसंद करते हैं। वैसे चीनी की जगह दल‍िया को स‍िर्फ दूध के साथ भी लिया जा सकता है।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं दलिया का सेवन वजन घटाने में किस तरह मददगार होता है।

भूख को करता है कंट्रोल

शोधकर्ताओं के अनुसार, नाश्ते में दलिया खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं । साथ ही दलिया खाने से बॉडी में फैट नहीं बढ़ता और शरीर फिट रहता है।

लो कैलोरी युक्‍त अनाज

उसमें अन्य आहार के मुकाबले कैलोरी और शुगर बेहद कम मात्रा में होती है, जिससे ना सिर्फ शरीर को को ऊर्जा मिलती है बल्कि इससे वजन भी कम होता है। इसके अलावा इससे शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी भी पूरी होती है।

PunjabKesari

फाइबर से भरपूर

फाइबर से भरपूर होने के कारण दलिया भूख को कंट्रोल करने के साथ मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाता है, जिससे फैट बर्निंग प्रोसेस तेज होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर चीनी में परिवर्तित नहीं होता, जिससे दलिया खाने से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। 

एंटी-ऑक्‍सीडेंट फूड

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट तत्व शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं, जिससे शरीर के सभी कार्य सुचारू रूप से चलते हैं और इससे मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है, जो वेट लूज के लिए बहुत जरूर है।

धीरे-धीरे अवशोषित होना

तेजी से पचने वाले आहार से आपको जल्दी भूख लगती है और इन से शरीर में शुगर लेवल भी बढ़ता है। ऐसे में आपको वजन घटाने के लिए धीरे-धीरे पचने वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए, जिसके लिए दलिया बेस्ट ऑप्शन है।

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स

लो इंडेक्‍स वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए सबसे अच्‍छे होते हैं। दरअसल, ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स भोजन से कितनी चीनी परिवर्तित होती है, उसे मापने के लिए यूज होता है। यही कारण की वेट लूज करने वालों को दलिया खाने की सलाह दी जाती है।

PunjabKesari

अब हम आपको बताते हैं कि दलिया खाने से आपको और क्या-क्या फायदे होते हैं।

डायबीटीज में भी फायदेमंद

अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो डाइट में सब्जियों से बना दलिया खा सकते हैं। इसमें मौजूद कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट ग्लूकोज को धीरे-धीरे बदलते हैं, जिससे शुगर लेवल कम कंट्रोल में रहता है।

द‍िल के लिए बेहतर

रोजाना दलिया खाने से कॉर्डियोवैस्कुलर बीमारियां दूर रहती हैं। साथ ही इसमें घुलनशीन और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करते हैं। इसके अलावा दलिया धमनियों को ब्लॉक होने से बचाता है और रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है।

आयरन की कमी

आयरन की मात्रा कम होने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर भी कम हो जाता है। मगर रोजाना 1 कटोरी दलिया खाने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती। इसके अलावा दलिया खाने से शरीर का तापमान भी मेंटेन रहता है।

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव

एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लामेटरी, एंटी-कैंसर और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर दलिया का सेवन ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना को कम करता है। साथ ही इससे लंग व ओवेरियन कैंसर का खतरा भी काफी हद तक कम होती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News