19 APRFRIDAY2024 8:27:49 PM
Nari

खीरे से बने इन फेस पैक से निखारे चेहरे की खूबसूरती!

  • Updated: 24 Mar, 2017 08:27 PM
खीरे से बने इन फेस पैक से निखारे चेहरे की खूबसूरती!

ब्यूटीः गर्मियों में खीरे का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। इसमें अधिक मात्रा में पानी पाया जाता है जोकि स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खीरे में विटामिन सी, विटामिन ए और कैरोटीन जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभदायिक है। अगर आप चाहती है कि गर्मियों में आपकी स्किन निखरी रहे तो खीरे से बने फेसपैक का इस्तेमाल करें। 

1. खीरा और दही
1 खीरे को लेकर मैश कर लें। अब इसमें दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्की मसाज करें। थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। ड्राई स्किन के लिए यह पैक बैस्ट है। 

2. खीरा और एलोवेरा
खीरे को मैश करके उसमें 1 चम्मच एलोवेरा जैल डालकर मिलाएं। इसके बाद इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। यह पैक एंटी-एजिंग स्किन के लिए लाभदायिक है।

3. खीरा और ओट्स 
डेड स्किन को दूर करने के लिए चेहरे पर खीरे और ओट्स से बना फेसपैक लगाएं। खीरे, ओट्स और हल्दी को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर पानी ठंडे पानी से धो लें। 

4. खीरा और संतरे का जूस
खीरे और संतरे के जूस से बने पैक का इस्तेमाल करने से चेहरे की नमी बरकरार रहती है। एेसे में एक खीरे और संतरे के जूस को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। 

5. खीरा और बेसन 
बेसन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आधे खीरे को मैश करके पेस्ट बना लें। अब इसमें 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच नींबू डालकर अच्छे से मिलाएं। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें। इससे चेहरे पर निखार आएगा। 

Related News