26 JANSUNDAY2020 5:02:36 PM
Nari

कामकाज के चलते दूर रहते पिता को यूं रखें बच्चे के करीब

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Dec, 2019 04:28 PM
कामकाज के चलते दूर रहते पिता को यूं रखें बच्चे के करीब

बच्चों के पालन-पोषण में  माता-पिता दोनों की जिम्मेदारी होती है फिर चाहे बात आर्थिक जिम्मेदारी हो,बच्चो को समय देना या उनकी छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा करना हो। माता-पिता दोनो का फर्ज है कि वे अपने बच्चो को सही सीख दें, और कई बार ऐसा होता है कामकाज के चलते बच्चों के पिता घर से दूर या फिर विदेश रहते हैं। ऐसे में आपको उस समय सिर्फ मां ही नहीं, बल्कि पिता की भूमिका भी निभानी पड़ती है,  साथ ही  आपको अतिरिक्त धैर्य  से सब चीजें मैनज करने पडती है । कई बार ऐसा होता है कि बच्चे पापा को मिल कर रहें होते है और  मिलने की जिद्द करने लगते है। ऐसे में मां के लिए बच्चों को संभालना एक टास्क साबित होता है...

Image result for mother with kids".nari

आइए तो जानते हैं एक पिता से दूर बच्चों को मां कैसे हैंडल कर सकती है...

सच्चाई से कराएं सामना

पापा चाहे जितना मर्जी डांट लें, मगर बच्चे उनसे इमोशनली बहुत अटैच होते हैं। कई बार पापा से इतने दिन दूर रहने के बाद बच्चे उनसे मिलनी की जिद्द करने लगते हैं। ऐसे में यदि पिता विदेश या फिर दूर किसी शहर हों तो मां के लिए उन्हें हैंडल करना बेशक बहुत मुश्किल काम है। ऐसे में अक्सर माएं बच्चों को झूठा दिलासा देकर शांत करवा देती हैं, मगर ऐसा आप ज्यादा देर तक नहीं कर सकती। ऐसे में कोशिश करें बच्चों को सच्चाई का सामना करवाएं। उन्हें पता होना चाहिए कि कामकाज के सिलसिले में उनके पिता बाहर रहते हैं, उन्हें आने में देरी लगेगी। हो सकता है बच्चे को शुरु में थोड़ा बुरा लगे मगर धीरे-धीरे वह समझने लग जाएगा।

Image result for mother telling truth to kids",nari

एक्सट्रा केयर करने से बचें

अक्सर माएं पिता से दूर बच्चों की गलतियां इग्नोर करने लगती हैं। उन्हें लगता है बच्चे को ज्यादा डांटने से उसे बुरा लगेगा। मगर यदि आप ऐसा रुटीन में करेंगी तो इसका नुकसान आपको भुगतना पड़ेगा। पिता से दूर बच्चों को सहलाना और उनकी गलतियां इग्नोर करना दोनों चीजों में फर्क है। इस फर्क को जरुर समझें और बच्चों को भी जरुर समझाएं।

वीडियो कॉलिंग

आज के स्मार्ट जमाने में मोबाइल फोनस एक बेस्ट ऑप्शन है। रोज रात को सोते वक्त बच्चों की बात उनके पिता से जरुर करवाएं। ऐसा करने से पिता से दूर बच्चों और बच्चों से दूर पिता दोनों को अच्छा फील होगा।

Image result for video calling to father",nari

तो ये थे दूर रहते पिता से बच्चों का रिश्ता मजबूत बनाने के टिप्स। जिन्हें अपनाकर आप अपने परिवार की खुशियां कायम रख सकती हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News