23 APRTUESDAY2024 5:47:43 PM
Nari

Feng Shui Tips: मनी प्लांट ही नहीं, पैसे को चुंबक की तरह खींचता है यह पौधा!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Mar, 2019 05:24 PM
Feng Shui Tips: मनी प्लांट ही नहीं, पैसे को चुंबक की तरह खींचता है यह पौधा!

हरे-भरे पौधे ना सिर्फ घर की डैकोरेशन बढ़ाते हैं बल्कि इनसे वातावरण भी अच्छा रहता है। वहीं पैसों कि किल्लत दूर रहने के लिए अक्सर लोग घर में मनी प्लांट लगाते हैं लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसे पौधे हैं, जो आर्थिक परेशानियों को दूर करते हैं। फेंगशुई शास्त्र के अनुसार, क्रसुला प्लांट (Crassula Plant) पैसे को चुंबक की तरह अपनी ओर खींचता है। चलिए आपको बताते हैं किस दिशा में क्रासुला पौधा लगाने से आपको धन लाभ होगा।

 

पौधे की बनावट

क्रासुला के पौधे को मनी प्लांट का तरह फेंगशुई में मनी ट्री कहा जाता है। फेंगशुई में इसका काफी महत्व है। कहते हैं यह पौधा चुंबक की तरह पैसों को अपनी ओर खींचता है। बता दें, इस पौधे की पत्तियां चौड़ी और मुलायम होती है। इनका रंग लाल और पीला होता है। क्रसुला प्लांट की सबसे खास बात यह होती है कि इसकी पत्तियां ना ही जल्दी टूटती और ना ही मुरझाती हैं और इसे पानी की जरुरत भी कम होती है।

PunjabKesari

लगाने में आसान

खास बात तो यह है कि आप इस पौधे को किसी गमले या जमीन में लगा सकते हैं क्योंकि यह अपने आप आसानी से फैलता रहता है। इसे धूप या छांव कहीं भी लगाया जा सकता है।

हरा-भरा मनी ट्री होता है फायदेमंद

फेंगशुई के अनुसार, घर में रखा क्रासुला प्लांट हरा-भरा होना चाहिए। इसके पत्तों का मुरझाना, पीला या सफेद होना अशुभ माना जाता है। यह पौधा जितना हरा-भरा होगा, उतना ही घर के लिए शुभ होगा इसलिए इसके खराब पत्ते तुरंत हटा दें।
PunjabKesari

घर में लाता है सकारात्मक ऊर्जा

फेंगशुई के अनुसार, यह सकारात्मक ऊर्जा देता रहता है और नकारात्मक ऊर्जा को बाहर करने में मदद करता है। साथ ही यह घर के वास्तु-दोष खत्म करने में भी बहुत हैल्पफुल है।

सही दिशा में लगाने से मिलेगा फायदा

इसे घर के मुख्य द्वार के दाई तरफ लगाएं। फिर देखिए, कैसे आपके घर में धन की वर्षा होने लगेगी। वहीं बिजनेस में तरक्की चाहते हैं तो इस पौधे को अपने ऑफिस के डेस्क पर रखें।

बीमारियों को रखता है दूर

फेंगशुई के अनुसार, क्रासूला प्लांट घर में लगाने से मानसिक बीमारियां दूर होती है। साथ ही, मेंटल एबिलिटी और कांस्ट्रेशन बढ़ता है। ये किसी इंसान की प्रोडक्टिविटी को 15% तक बढ़ा सकता है।
PunjabKesari

परिवार में बढ़ाए प्यार

घर के अंदर लगे इस प्लांट से रिश्तों की मिठास बढ़ती है। वहीं, क्रासूला में लगे सफेद रंग के फूल देखने वाले के मन में सकारात्मकता और प्रेम भावना को बढ़ाते हैं।

पति-पत्नी में बढ़ाए प्यार

यह पौधा पति-पत्नी के बीच मन-मुटाव को दूर करके उनके बीच प्यार बढ़ाता है। अगर आपके रिश्ते में भी कोई मन-मुटाव है तो इसे अपने बेडरूम में लगाएं। इससे आपके रिश्ते में प्यार बढ़ेगा।

स्ट्रेस करे कम

एक शोध के अनुसार, क्रासूला व इसकी तरह के दूसरे इंडोर प्लांट लगाने से स्ट्रेस लेवल कम होता है, इसलिए ऑफिस में इस तरह के प्लांट लगाए जाने चाहिए।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News